scriptGynecomastia: इस हार्मोन की गड़बड़ी से पुरुषों के सीने में हाेते हैं उभार | Gynecomastia Symptoms, Causes, Surgery And Treatment | Patrika News

Gynecomastia: इस हार्मोन की गड़बड़ी से पुरुषों के सीने में हाेते हैं उभार

locationजयपुरPublished: Oct 10, 2019 03:10:22 pm

Gynecomastia: कई पुरुषों को इस समस्या का सामना किशोरावस्था में ही करना पड़ता है जबकि कुछ पुरुषों में उम्र बढ़ने के साथ ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं

Gynecomastia Symptoms, Causes, Surgery And Treatment

Gynecomastia: इस हार्मोन की गड़बड़ी से पुरुषों के सीने में हाेते हैं उभार

Gynecomastia In Hindi: पुरुषों में सीने के विकास को चिकित्सकीय भाषा में गायनेकोमास्टिया कहते हैं। यह समस्या सीने के ऊतकों की सूजन है, जो एक या दोनों तरफ हो सकती है। कई पुरुषों को इस समस्या का सामना किशोरावस्था में ही करना पड़ता है जबकि कुछ पुरुषों में उम्र बढ़ने के साथ ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं। गायनेकोमास्टिया कई कारणों से होता है। इसका प्रमुख कारण एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रॉन हार्मोन्स में असंतुलन होना है। हालांकि यह कोई गंभीर समस्या नहीं है लेकिन ज्यादातर पुरुषों को इससे काफी मुश्किल होती है। साथ ही शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है।
लक्षण ( Gynecomastia Symptoms )
गायनेकोमास्टिया का प्रमुख लक्षण वक्ष का आकार बढ़ जाना है। इसके अलावा अन्य लक्षणों में वक्ष की ग्रंथियों के ऊतकों में सूजन आना या स्तनों का संवेदनशील हो जाना, कई बार इस कारण वक्ष में दर्द होना शामिल हैं। कुछ दुर्लभ मामलों में पुरुष के निप्पलों से डिस्चार्ज होने की शिकायत भी होती है।
कारण ( Gynecomastia Causes )
गायनेकोमास्टिया के कई कारण होते हैं, जिनमें से सबसे प्रमुख है एस्ट्रोजन की तुलना में टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन का स्तर कम होना। अन्य कारणों में प्रोस्टेट का आकार बढ़ना, प्रोस्टेट कैंसर, अल्सर व हृदय रोगों के उपचार के लिए ली जाने वाली दवा, शराब व नशीले पदार्थ लेना, उम्र बढऩे के साथ हार्मोन्स में बदलाव होना शामिल हैं। कई मामलों में कुछ बीमारियों के कारण भी यह समस्या होती है। जैसे लिवर सिरोसिस, हाइपर थायरॉडिज्म, ट्यूमर, कुपोषण, किडनी या लिवर फेल्योर आदि हैं।
उपचार ( Gynecomastia Treatment )
उपचार गंभीरता पर निर्भर करता है, कुछ मामलों में उपचार की आवश्यकता नहीं हो सकती है। किसी किसी मामले में चिकित्सा या सर्जिकल उपचार आवश्यक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो