scriptHealth Tips: बहुत से रोगों का रामबाण इलाज है अदरक, ऐसे करें सेवन | Health Tips: Ginger is a panacea for many diseases | Patrika News
रोग और उपचार

Health Tips: बहुत से रोगों का रामबाण इलाज है अदरक, ऐसे करें सेवन

Health Tips: डायबिटीज के रोगियों के साथ एक बड़ा खतरा आंखों की रोशनी जाने का भी होता है। ऐसे रोगी मोतियाबिंद के शिकार हो सकते हैं व धीरे-धीरे भी उनकी आंखों की रोशनी जा सकती है।

Sep 09, 2021 / 11:16 pm

Deovrat Singh

health tips
Health Tips: डायबिटीज के रोगियों के साथ एक बड़ा खतरा आंखों की रोशनी जाने का भी होता है। ऐसे रोगी मोतियाबिंद के शिकार हो सकते हैं व धीरे-धीरे भी उनकी आंखों की रोशनी जा सकती है।
घटता है शुगर का स्तर

डायबिटीज में सबसे बड़ी परेशानी ये होती है कि कोशिकाएं खाना पचने के बाद शरीर में बनने वाली शुगर को अवशोषित नहीं कर पाती। इससे शरीर में इंसुलिन की कमी होती है। सिडनी यूनिवर्सिटी के शोध में पाया गया है कि अदरक शरीर में शुगर को अवशोषित करने में मदद करती है। यह शोध चूहों पर कामयाब रहा है। यदि इंसानों पर शोध सफल रहा तो डायबिटीज के इलाज में यह एक क्रांतिकारी कदम होगा।

यह भी पढ़ें

ज्यादा केमिकल वाले कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का भूलकर भी न करें इस्तेमाल, बन सकते हैं दाग

मोतियाबिंद से बचाव

डायबिटीज के रोगियों के साथ एक बड़ा खतरा आंखों की रोशनी जाने का भी होता है। ऐसे रोगी मोतियाबिंद के शिकार हो सकते हैं व धीरे-धीरे भी उनकी आंखों की रोशनी जा सकती है। लेकिन डायबिटीज व अदरक पर हुए शोध के मुताबिक अदरक के अर्क का सेवन न सिर्फ मोतियाबिंद रोकता है बल्कि इससे पीडि़त मरीजों में इस रोग को बढऩे नहीं देता।

यह भी पढ़ें

शरीर का तेजी से वजन घटाने के लिए रेगुलर वॉकिंग और जॉगिंग बेहद जरुरी

पाचन दुरुस्त करता है

टाइप-2 डायबिटीज में पेंक्रियाज शरीर की जरूरत के मुताबिक इंसुलिन नहीं बना पाता। इंसुलिन बनाने के अलावा पेंक्रियाज का पाचन में भी अहम रोल होता है। अदरक न सिर्फ डायबिटीज को काबू में रखता है बल्कि पाचन संबंधी बीमारियों को भी दूर करता है।

Home / Health / Disease and Conditions / Health Tips: बहुत से रोगों का रामबाण इलाज है अदरक, ऐसे करें सेवन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो