script

Beauty Tips in Hindi: झाइयां मिटाने और चेहरे की रंगत पाने के लिए आजमाएं ये नुस्खे

Published: Sep 08, 2021 11:39:13 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Beauty Tips in Hindi: यदि आप प्राकृतिक रूप से दमकता हुआ चेहरा पाना चाहती हैं, ताे आपके घर में ही ऐसी बहुत सी चीजें हैं

beauty tips in hindi
Beauty Tips in Hindi: खूबसूरत दिखने की चाह हर किसी काे हाेती है। यदि आप प्राकृतिक रूप से दमकता हुआ चेहरा पाना चाहती हैं। ताे आपके घर में ही ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनके उपयाेग से आप चेहरे का मनचाहा निखार पा सकती हैं। आइए जानते हैं उन घरेलू टिप्स के बारे में:-
– 25 ग्राम अजवाइन बारीक पीसकर 25 ग्राम दही में मिला लें। पेस्ट को रात में चेहरे पर लगाएं। सुबह गुनगुने पानी से चेहरा धोएं, मुहांसों से राहत मिलेगी।

– आडू का गूदा और अंडे की सफेदी ब्लेंडर में चलाकर पेस्ट बनाएं। आधा घंटा चेहरे पर लगा रहने दें। फिर चेहरा धो लें। त्वचा में कसावट आएगी।

यह भी पढ़ें

निखरी हुई त्वचा पाने के लिए यूं रखें ख्याल

– चेहरे से दाग-धब्बे मिटाने के लिए मसूर दाल और तरबूज के बीजों से तैयार पेस्ट गाय के दूध में मिलाकर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरा धो लें।

– 1 चम्मच मलाई और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 5-10 मिनट बाद नरम कपड़े से पोंछ लें। 2 मिनट बाद धो लें। टमाटर रस में 3-4 बूंदें ग्लिसरीन मिलाकर लगाएं।

यह भी पढ़ें

स्वाद ही नहीं, सेहत के लिए भी फायदेमंद है देसी चटनी

– रूखे-सूखे बालों की समस्या होने पर अंडे की जर्दी से बालों की मालिश करें। जर्दी में गुलाब जल भी मिलाएं, वरना बदबू आएगी।

– आंखों के नीचे काले धब्बों से परेशान हैं तो एक चम्मच टमाटर का रस, आधा चम्मच नींबू का रस, एक चुटकी हल्दी और आधा चम्मच आटे का मिश्रण तैयार करें। इसे आंखों के काले घेरे पर लगाएं और दस-पंद्रह मिनट बाद धो डालें।

यह भी पढ़ें

जानें निपाह वायरस के लक्षण और बचाव के उपाय

– अनार के छिलकों का चूर्ण गुलाब जल में मिलाकर उबटन की तरह लगाएं। इससे दाग-धब्बे और चेहरे की झाइयां मिटेंगी।
– सीताफल का गूदा गर्दन पर रगड़ें। कालापन दूर हो जाएगा। दही-शहद व केला मिलाकर चेहरे पर लगाएं, शुष्क त्वचा भी मुलायम हो जाएगी।
– पानी में रोज नींबू का रस डालकर नहाएं। फोड़े-फुंसी से राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें

पाचन क्रिया दुरुस्त करती है दानामेथी, ऐसे करें सेवन

संभलकर करें मेकअप
शोधकर्ताओं के अनुसार सौंदर्य प्रसाधन का ज्यादा इस्तेमाल कई बीमारियों का कारण बन सकता है। स्वीडन के उपसाला विश्वविद्यालय के एक दल का कहना है कि जिन लोगों के खून में पथलेट्स नाम का रसायन पाया जाता है उन्हें मेकअप के दौरान सावधानी बरतने की ज्यादा जरूरत होती है, क्योंकि सौंदर्य प्रसाधनों के निर्माण में ऐसे कई रसायन काम में आते हैं जिनसे एलर्जी और त्वचा के कैंसर जैसी बीमारियां होती हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो