scriptस्पुतनिक वी वैक्सीन के लिए भारत-रूस कर रहे बातचीत : केंद्र | India-Russia in talks for Sputnik V vaccine: Center | Patrika News

स्पुतनिक वी वैक्सीन के लिए भारत-रूस कर रहे बातचीत : केंद्र

locationजयपुरPublished: Aug 25, 2020 11:22:38 pm

रूस द्वारा विकसित की गई कोविड-19 वैक्सीन ‘स्पुतनिक वी’ को लेकर भारत और रूस में बातचीत चल रही है।

स्पुतनिक वी वैक्सीन के लिए भारत-रूस कर रहे बातचीत : केंद्र

India-Russia in talks for Sputnik V vaccine: Center

नई दिल्ली । रूस द्वारा विकसित की गई कोविड-19 वैक्सीन ‘स्पुतनिक वी’ को लेकर भारत और रूस में बातचीत चल रही है। केंद्र ने मंगलवार को ये जानकारी दी। अभी कुछ प्रारंभिक जानकारी साझा की गई है और भारत में विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है। इसे गैमेलिया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी ने रशियन डायरेक्ट इवनेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) के साथ मिलकर तैयार किया है। इसे 11 अगस्त को पंजीकृत किया गया था। वैक्सीन पर सहयोग के लिए फिलहाल भारत और रूस के बीच बातचीत चल रही है।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा, “जहां तक स्पुतनिक वी वैक्सीन का संबंध है, भारत और रूस संचार में हैं, कुछ प्रारंभिक जानकारी साझा की गई हैं और कुछ विस्तृत जानकारी का इंतजार है।”

हाल ही में आरडीआईएफ के सीईओ किरिल दिमित्रीव ने कहा था कि रूस विकसित की गई कोविड-19 वैक्सीन के उत्पादन के लिए भारत के साथ साझेदारी करना चाहता है। इस बीच, भारत में भी तीन वैक्सीन परीक्षण के उन्नत चरणों में हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो