scriptIron Deficiency: शरीर में खून की कमी को बताते है ये 5 लक्षण | Iron Deficiency: 5 signs and symptoms | Patrika News

Iron Deficiency: शरीर में खून की कमी को बताते है ये 5 लक्षण

locationजयपुरPublished: Jan 21, 2020 04:03:17 pm

Iron Deficiency: आयरन की कमी एक बहुत ही आम पोषण संबंधी कमी है, विशेष रूप से गर्भावस्था के दौरान महिलाओं और कम आयरन युक्त आहार लेने वाले लोगों में। इसकी कमी से एनीमिया होता है। यह आमतौर पर तब होता है जब आपके

Iron Deficiency: 5 signs and symptoms

Iron Deficiency: शरीर में खून की कमी को बताते है ये 5 लक्षण

Iron Deficiency In Hindi: आयरन की कमी एक बहुत ही आम पोषण संबंधी कमी है, विशेष रूप से गर्भावस्था के दौरान महिलाओं और कम आयरन युक्त आहार लेने वाले लोगों में। इसकी कमी से एनीमिया होता है। यह आमतौर पर तब होता है जब आपके शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने के लिए पर्याप्त आयरन नहीं होता है।
हीमोग्लोबिन आपके आरबीसी (लाल रक्त कोशिकाओं) में प्रोटीन है जो ऊतकों को ऑक्सीजन पहुंचाता है। हीमोग्लोबिन की कमी होने पर आपके ऊतकों और मांसपेशियों को ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलती है। भले ही एनीमिया आपके शरीर में आयरन की कमी का सबसे बड़ा सकेंत है। लेकिन इसके अलावा भी कई लक्षण हैं, जो आपके शरीर में आयरन की कमी का दर्शाते हैं। आइए जानते हैं आयरन की कमी होने के 5 आम लक्षणों ( iron deficiency symptoms ) के बारे में:-
अत्यधिक थकान
थकावट और मुंह का सूखापन लोहे की कमी के सबसे आम लक्षणों में से एक है। हालांकि समय-समय पर थकावट महसूस करना ठीक है, अगर थकान आपके ध्यान केंद्रित करने या स्पष्ट रूप से सोचने की क्षमता को प्रभावित करती है और आपको अधिक चिड़चिड़ापन और घबराहट देती है, तो आप इससे आयरन की कमी समझे। यदि आराम करने के बाद भी थकावट दूर नहीं हो रही है तो आपको ब्लड टेस्ट कराने की जरूरत है।
त्वचा रूखा और पीला होना
अगर आपकी त्वचा रूखी दिखती है या पीले रंग की महसूस होती है, तो आपको को आयरन की कमी हो सकती है। क्योंकि, आरबीसी (लाल रक्त कोशिकाओं) में लोहे का स्तर कम होने पर त्वचा रूखी होने के साथ गुलाबी रंगत खो देती है। अधिक स्पष्टता के लिए, अपने नीचे की पलकों, मसूड़ों, होठों और यहां तक कि अपने नाखूनों की भी जांच करें और देखें कि क्या वे सामान्य से अधिक पीला (गुलाबी या पीला) दिखाई देते हैं। यह आयरन की कमी का संकेत हो सकता है।
साँसों की कमी
यदि आपको सामान्य तौर पर सीढ़ियां चढ़ने या सामान्य काम करने में सांस लेने में दिक्कत महसूस होती है तो आपको ध्यान देने की जरूरत है। यह आयरन की कमी का सकेंत हो सकती है।
दिल की धड़कन
यदि आपको अपने दिल की धड़कन असामान्य रूप से तेज महसूस होती है, तो यह लोहे की कमी का संकेत हो सकता है। जब आपके शरीर में आयरन की कमी होती है, तो आपके दिल को हीमोग्लोबिन के निम्न स्तर के कारण ऑक्सीजन ले जाने के लिए अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है।
पैरों में ऐठन
यदि देर रात सोते समय आपके पैरों में ऐठन या दर्द शुरू हो जाता है। तो ये आयरन की कमी की ओर संकेत करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो