script

Coronavirus: काेराेनाेवायरस से बचाव के लिए कंट्रोल में रखें ब्लड शुगर

locationजयपुरPublished: Mar 13, 2020 02:27:50 pm

Coronavirus: डायबिटीज राेगियाें काे काेराेनाेवायरस के खिलाफ विशेष सावधानी रखने की आवश्यकता है, क्याेंकि उनकी राेग प्रतिराेधक क्षमता कम हाेती है, जिससे वे जल्दी संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं…

blood sugar
coronavirus /strong>: दुनियाभर में बढ़ते हुए कोरोनोवायरस से अबतक करीब 4000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। और एक लाख से अधिक लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। देश में भी कर्नाटक के कलबुर्गी में कोविड- 19 के कारण एक व्यक्ति की मौत हुर्इ है। ऐसे में सभी लाेगाें काे बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। खासकर, डायबिटीज राेगियाें काे। क्याेंकि उनकी राेग प्रतिराेधक क्षमता कम हाेती है, जिससे वे जल्दी संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं।
विशेषज्ञाें के अनुसार ग्लाइकेमिक कंट्रोल (ब्लड-शुगर लेवल) अच्छा रहने से सेकंड्री बैक्टेरियल न्यूमोनिया की आशंका भी कम हो जाती है जो कोविड- 19 का एक प्रमुख कंप्लिकेशन है। इसलिए डायबिटीज राेगियाें काे शुगर लेवल बराबर चेक करते रहना चाहिए। शुगर लेवल को काबू रखकर संक्रमण के खतरे को कम किया जा सकता है।
विशेषज्ञाें के अनुसार डायबिटीज राेगियाें काे अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पोषण युक्त डाइट और पर्याप्त प्रोटीन लेना जरूरी है। साथ ही नियमित एक्सरसाइज भी फायदेमंद रहेगी।

एक रिसर्च के मुताबिक, जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों वाले 19% व्यक्ति में कोविड- 19 का गंभीर स्वरूप देखा गया, जिन्हें अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा। कोविड- 19 पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और चीन के जॉइंट मिशन की रिपोर्ट में इसी तरह की बातों पर जोर दिया गया है।
रखे सावधानी
विशेषज्ञों ने साबुन-पानी से हाथ थोने, खांसते या छींकते के वक्त सामान्य शिष्टाचार बरतने और संक्रमित व्यक्ति से बिल्कुल दूर रहने जैसी सामान्य सावधानियां बरतने के सुझाव दिए हैं। अगर किसी को कोविड- 19 हो गया हो तो तुरंत संबंधित चिकित्सालय में जानकारी देनी चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो