जानिए शरीर के लिए पानी की जरूरत से जुड़ी भ्रांतियां और वास्तविकता

शरीर में तरल पदार्थों का उपयोग पाचन, लार का निर्माण, पोषक तत्त्वों का वहन और शरीर का तापमान ठीक बनाए रखने में होता है।

पानी की कमी शरीर में ऊर्जा के स्तर को कम कर देती है, नतीजन आप सुस्त और बीमार भी हो सकते हैं। ऐसे में पानी और लिक्विड डाइट से शरीर को स्वस्थ रखें। शरीर में तरल पदार्थों का उपयोग पाचन, लार का निर्माण, पोषक तत्त्वों का वहन और शरीर का तापमान ठीक बनाए रखने में होता है। तरल पदार्थों की कमी होने पर मस्तिष्क थस्र्ट मैकेनिज्म यानी प्यास लगने का अनुभव कराता है। इस कमी को पानी, जूस, दूध, कॉफी आदि से पूरा किया जा सकता है। पर्याप्त मात्रा में पानी होने से गेस्ट्रोइंटेस-टाइनल टैक्ट से आसानी से चीजें फ्लो करती हैं और कब्ज नहीं होता है।

कम करता है कैलोरी -

वेट लॉस स्टै्रटजी में पानी खूब पीने की सलाह दी जाती है लेकिन प्रत्यक्ष तौर पर इससे वजन कम नहीं होता है। दरअसल उच्च कैलोरी के पेय पदार्थ की जगह जब पानी पिया जाता है तब इसका असर दिखता है। इससे कुल कैलोरी कम होती है और वजन घटने लगता है।

कुछ भ्रांतियां और वास्तविकता -

भ्रांति : रोजाना 8 गिलास पानी पीना चाहिए। इसमें केवल पानी ही पीना चाहिए या अन्य तरल पी सकते हैं?
वास्तविकता : कई शोधों से पता चला है कि पानी की जगह दूसरा तरल पदार्थ जैसे जूस, सूप , कॉफी आदि भी पी सकते हैं।

भ्रांति : प्यास लगने का मतलब डिहाइडे्रशन है?
वास्तविकता : प्यास तब लगती है जब रक्त की सांद्रता दो प्रतिशत से कम हो जाती है जबकि सांद्रता 5 प्रतिशत तक बढ़ जाती है तब डिहाइडे्रशन होने लगता है।

भ्रांति : प्लास्टिक की बोतल का बार-बार इस्तेमाल नहीं करना चाहिए?
वास्तविकता : इन बोतलों में कैमिकल्स होते हैं जो बार-बार पानी भरने से उसमें मिलते रहते हैं। अगर बोतल में मुंह लगाकर पानी पिया जाता है और उसे अच्छी तरह से साफ नहीं किया जाता तो मुंह के बैक्टीरिया उसमें जगह बना लेते हैैं।

भ्रांति : एथलीट्स को पानी की बजाय स्पो्र्टस ड्रिंक्स की जरूरत क्यों पड़ती है?
वास्तविकता : स्पोर्टस ड्रिंक्स का स्वाद अच्छा होता है और महंगे भी होते हैं लेकिन हाइड्रेट होने के लिए जरूरी नहीं हैं। इन ड्रिंक्स का इस्तेमाल शरीर में नमक की कमी पूरा करने के लिए किया जाता है।

विकास गुप्ता Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned