scriptजानिए सौंफ की चाय और एलोवेरा के फायदे | Know the benefits of fennel tea and aloe vera | Patrika News

जानिए सौंफ की चाय और एलोवेरा के फायदे

locationजयपुरPublished: Nov 15, 2019 05:41:46 pm

सौंफ का प्रयोग खाने का स्वाद और माउथफ्रेशनर के तौर पर किया जाता है। महिलाएं जिन्हें पीरियड के दौरान दर्द की शिकायत रहती है वे भी इसे पी सकती हैं। यह शरीर की सफाई भी करती है। इसे पीने से शरीर से विषैले तत्व बाहर निकलते हैं और आप रिफ्रैश महसूस करते हैं।

जानिए सौंफ की चाय और एलोवेरा के फायदे

Know the benefits of fennel tea and aloe vera

सौंफ की चाय से पेट की जलन दूर –

सौंफ का प्रयोग खाने का स्वाद और माउथफ्रेशनर के तौर पर किया जाता है। लेकिन इसके कई औषधीय गुण भी हैं जो बहुत कम लोग जानते हैं। बारिश के मौसम में अक्सर एसिडिटी के कारण पेट में जलन हो जाती है। ऐसे में एक कप सौंफ की चाय पी सकते हैं। इससे जलन के साथ, गैस और डायरिया में भी फायदा होता है। महिलाएं जिन्हें पीरियड के दौरान दर्द की शिकायत रहती है वे भी इसे पी सकती हैं। यह शरीर की सफाई भी करती है। इसे पीने से शरीर से विषैले तत्व बाहर निकलते हैं और आप रिफ्रैश महसूस करते हैं।

एलोवेरा ऑयली त्वचा के लिए लाभदायक –
मानसून में नमी के कारण दाद, खुजली और तैलीय त्वचा की समस्या बढऩे लगती है। ऐसे में एंटी-एजिंग, एंटी-टैनिंग युक्त एलोवेरा त्वचा पर इस्तेमाल करने से दाद, खुजली, पिम्पल्स में राहत देता है। ये तैलीय त्वचा के लिए उपयोगी है। पानी भरपूर पीएं। इस मौसम में मसालेदार, तला-भुना और खट्टे पदार्थ खाने से बचें। ऐसे आहार से पित्त बढ़ता है। पिम्पल्स व पाचन संबंधी समस्या हो सकती है। आहार में मौसमी सब्जियां जैसे तोरई, कद्दू, सलाद, फल, मूंग की दाल, खिचड़ी, मक्का और दलिया को शामिल करें। पाचन तंत्र सही रखने के लिए एक चम्मच त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल गर्म पानी या दूध के साथ रोजाना रात को सोने से पहले लेने से फायदा हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो