scriptखर्राटों की समस्या और बढ़ी तोंद के लिए जान लें ये बातें | Know these things for the problem of snoring | Patrika News

खर्राटों की समस्या और बढ़ी तोंद के लिए जान लें ये बातें

locationजयपुरPublished: Mar 04, 2019 02:59:32 pm

यदि आप बात-बात पर चिंता करते हैं तो ऐसा करना छोड़ दें।

know-these-things-for-the-problem-of-snoring

यदि आप बात-बात पर चिंता करते हैं तो ऐसा करना छोड़ दें।

वैज्ञानिकों ने एक नई इलेक्ट्रॉनिक रिंग तैयार की है जिससे खर्राटों की समस्या से निपटा जा सकेगा। माचिस की डिब्बी के आकार की यह रिंग सोने के बाद रातभर नाक में हवा प्रवाहित करती है जिससे नाक का वायुमार्ग खुला रहता है और खर्राटे नहीं आते। इस डिवाइस का निर्माण स्लीप एपनिया के मरीजों के लिए किया गया है। ऐसे मरीजों में गले के ऊत्तक रात को नींद के दौरान सिकुड़कर सांसनली को अवरुद्ध कर देते हैं जिससे खर्राटों की समस्या होती है। 30 ग्राम से कम भार की इस रिंग को ‘एयररिंग’ नाम दिया गया है। यह डिवाइस बैट्री से चलती है।

चिंता से जुड़ा है तोंद बढ़ाने वाला हार्मोन –
यदि आप बात-बात पर चिंता करते हैं तो ऐसा करना छोड़ दें। अमरीकी न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार जब भी आप उत्तेजित या दबाव में होते हैं तो शरीर ‘एड्रेनलाइन’ हार्मोन स्रावित करता है। ये हार्मोन हमारे पेट के आसपास वसा का जमाव बढ़ाते हैं जिससे तोंद निकलने लगती है। पेट के पास इक्कठी यह वसा अंदरुनी अंगों पर जमती जाती है और रोगों की वजह बनती है। शरीर के मध्य भाग में चर्बी बढऩे से डायबिटीज, स्ट्रोक, हृदय रोग, ब्लड प्रेशर व कैंसर का खतरा बढ़ता है। इससे बचने के लिए खुश रहें व संतुलित आहार लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो