scriptजानिए क्या है साइटिका, क्यों होता है कमर व पैरों में दर्द | Know what is sciatica | Patrika News
रोग और उपचार

जानिए क्या है साइटिका, क्यों होता है कमर व पैरों में दर्द

साइटिका नसों में होने वाला ऐसा दर्द है जो कमर के निचले हिस्से से शुरू होकर पैरों के नीचे तक जाता है।

May 10, 2019 / 04:38 pm

विकास गुप्ता

know-what-is-sciatica

साइटिका नसों में होने वाला ऐसा दर्द है जो कमर के निचले हिस्से से शुरू होकर पैरों के नीचे तक जाता है।

साइटिका नसों में होने वाला ऐसा दर्द है जो कमर के निचले हिस्से से शुरू होकर पैरों के नीचे तक जाता है। यह कोई रोग नहीं बल्कि सैक्रोलाइटिस, डिस्कप्रोलेप्स, स्पाइनल इंफेक्शन आदि रोगों का लक्षण हो सकता है।

कारण : अधिक मेहनत करने या भारी वजन उठाने से यह समस्या होती है। खराब जीवनशैली व खानपान, उठने-बैठने के गलत मुद्रा से भी दर्द हो सकता है।

लक्षण: मरीज को सबसे पहले कूल्हे में दर्द होता है और फिर धीरे-धीरे यह दर्द नसों से होते हुए दोनों पैरों में बढ़ता है। इससे उठने-बैठने व चलने-फिरने में दिक्कत होती है।

इलाज: साइटिका का दर्द ज्यादा होने पर स्टेरॉइड दवाएं दी जाती हैं। दर्द असहनीय होने की स्थिति में दवा को इंजेक्शन के जरिए कमर में पहुंचाते हैं। साथ ही एक्सरसाइज व फिजियोथैरेपी की सलाह देते हैं। फिर भी दर्द बना रहे तो सर्जरी की जाती है। इस दर्द में कुछ योगासन आराम पहुंचाते हैं जैसे भुजंगासन, वायुमुद्रा, मकरासन, मत्स्यासन, क्रीड़ासन और वज्रासन।

ध्यान रखें: भारी सामान न उठाएं, वेस्टर्न टॉयलेट का प्रयोग करें, हाई हील न पहनें, अधिक दर्द होने पर शरीर को आराम दें, प्रभावित हिस्से की सिकाई करें, मुलायम गद्दे पर न सोएं।

Home / Health / Disease and Conditions / जानिए क्या है साइटिका, क्यों होता है कमर व पैरों में दर्द

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो