scriptलिवर की खराबी से जुड़ी है मुंह और गले ये गंभीर बीमारी, फूड फाइप को कर देती हैं डैमेज, जानिए इसके 4 गंभीर लक्षण | Liver disease 4 warning signs in mouth and neck foodpipe | Patrika News

लिवर की खराबी से जुड़ी है मुंह और गले ये गंभीर बीमारी, फूड फाइप को कर देती हैं डैमेज, जानिए इसके 4 गंभीर लक्षण

Published: May 22, 2022 10:16:15 am

Submitted by:

Ritu Singh

Causes of food pipe damage: अगर आप शराब पीते हैं या बहुत ज्यादा ऑयली और जंक फूड के शौकीन है तो आपके लिवर ही नहीं, फूड पाइप के डैमेज होने का खतरा भी बढ़ जाएगा। यहां आपको 4 ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो लिवर की खराबी से मुंह में होते हैं।

,

Liver disease 4 warning signs in mouth and neck foodpipe

लिवर की बीमारी से कई समस्याएं होती हैं। यहां आपको एक ऐसे रोग के बारे में बताने जा रहे हैं जो फूड पाइप में होता हैं जो मुंह और गले से जुड़ा है। लिवर की बीमारी जब लिवर सोसिरोसिस या हेपेटाइटिस ही नहीं, बल्कि एसोफैगल वेरिसेस नामक बीमारी भी होती हैं और ये जानलेवा बीमारी है। लिवर से मुंह और गले को क्या नुकसान होते हैं चलिए जानें।
लिवर की खराबी से फूड पाइप में होती है ये बीमारी
लिवर की बीमारी से एसोफैगल वेरिसेस नामक मुंह-और गले रोग का खतरा भी बढ़ता है। असल में ये फूड पाइप में होने वाला एक इंफेक्शन होता है। एसोफेगल वैरिस “ट्यूब में असामान्य, बढ़े हुए नसें हैं जो गले और पेट (ग्रासनली) को जोड़ती हैं”। जब लिवर में रक्त का प्रवाह एक थक्का द्वारा अवरुद्ध हो जाता है, तो ओसोफेगल वैरिकाज़ विकसित होते हैं। वे लिवर की गड़बड़ी से होता है।
ओसोफेगल वैरिस विकसित होने से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है और ब्लड को अपना नया रास्ता खोजना पड़ता है। नतीजतन, यह होता है कि इससे कई छोटी-छोटी रक्त वाहिकाएं बन जाती हैं और बड़ी रक्त वाहिकाएं ब्लड सर्कुलेट नहीं कर पातीं। इससे कई बार ब्लड का रिसाव होता है या नलिका ही फट जाती है।
एसोफैगल वैरिस के लक्षण

• बड़ी मात्रा में खून की उल्टी होना
• काला, टुकड़ों में पॉटी का होना , जैसे बकरी या चिड़िया की बीट की तरह
• हल्का सिरदर्द
• गंभीर मामलों में चेतना का नुकसान
तो याद रखें अगर आपके गले या मुंह की बीमारी के लिए भी लिवर जिम्मेदार होता है। इसलिए लिवर को हेल्दी रखने का प्रयास करें।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो