scriptMonkeypox patient will have to be quarantined for 4 weeks | Monkeypox Quarantine: मंकीपॉक्स के मरीज को चार हफ्ते तक रहना होगा क्वारंटाइन, वरना बढ़ती ही जाएगी बीमारी | Patrika News

Monkeypox Quarantine: मंकीपॉक्स के मरीज को चार हफ्ते तक रहना होगा क्वारंटाइन, वरना बढ़ती ही जाएगी बीमारी

monkeypox disease danger for 4 weeks: मंकीपॉक्स से ग्रस्त लोगों के लिए कोरोना संक्रमण की तरह ही क्वारंटाइन में रहना जरूरी होगा।

Published: May 25, 2022 08:49:08 am

मंकीपॉक्स भी वारयस से होता है और यही कारण है कि बीमारी से ग्रस्त लोग स्वस्थ व्यक्ति को बीमारी न दे सकें, इसके लिए क्वारंटाइन में रहना जरूरी होगा।

मंकीवायरस अब भारत में भी आ चुका है। ये संक्रमण बेहद तेजी से फैलता है। इसके फैलना तब ज्यादा शुरू होता है जब स्वस्थ व्यक्ति मरीज के संपर्क में आता है। इस बीमारी के फैलने का खरता तब और बढ़ता है जब मरीज के दाने सूखने लगते हैं। दानों के सूखने पर निकलने वाली पपड़ी या नैनो पार्टिकल्स हवा में तैरने लगते हैं। इससे स्वस्थ व्यक्ति भी प्रभावित हो जाते हैं।
monkeypox disease danger for 4 weeks
डवदामलचmonkeypox disease danger for 4 weeksवग
चार हफ्ते तक रहना होगा क्वारंटाइन
मंकीपाक्स के लक्षण नजर आते ही मरीज को क्वारटांइन में रहना होगा। ताकि अन्य लोग इस वायरस के चपेट में न आ सकें। मरीज को करीब 4 हफ्ते तक क्वरांटाइन रहना होगा। क्योंकि चार हफ्ते तक मंकीपॉक्स का मरीज दूसरे को वायरस फैला सकता है।
मंकीवायरस को लेकर सावधानी
मंकीवारयस से बचने के लिए भीड़-भाड़ में जाने से बचें।
साफ-सफाई के साथ मास्क पहनें और लोगों से दूरी बना कर रखें।
मंकीपॉक्स वायरस से ग्रस्त लोगों से चार हफ्ते तक दूर रहें।
मंकीपॉक्स के मरीज का खाना-प्लेट और कपड़े आदि सब अलग कर दें।
मरीज को एक अलग कमरे में रखें और उसके कपड़े-बिस्तर-चादर आदि को एंटीसेप्टिक घोल में धुलें।
मरीज अगर बच्चा है तो उसके साथ मास्क लगाकर रहे और विशेष सर्तकता रखें।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

पंजाब के सीएम 48 वर्षीय भगवंत मान आज रचाएंगे दूसरी शादी, जानिए कौन हैं उनकी दुल्हनKaali Poster Controversy: फिल्म मेकर लीना ने छेड़ा नया विवाद, अब 'शिव-पार्वती' को सिगरेट पीते दिखायामैं ऐसे भारत में नहीं रहना चाहती...' देवी मां काली विवाद पर महुआ मोइत्रा का ट्वीट- दर्ज कर लो FIR, अदालत में मिलूंगीकांवड़ यात्रा-बकरीद को लेकर CM योगी सख्त, शरारतियों से निपटने को पुलिस को निर्देश जारीMumbai Fire: मुंबई के पवई हीरानंदानी इलाके के शॉपिंग मॉल में लगी भीषण आग, 12 फायर ब्रिगेड की गाडियां मौके पर पहुंचीMS Dhoni Birthday: महेंद्र सिंह धोनी ने इंग्लैंड में मनाया जन्मदिन, ऋषभ पंत हुए शामिल, पत्नी साक्षी ने शेयर किया VIDEOविधायक पल्लवी पटेल की हालत गंभीर, सिराथू से डिप्टी सीएम केशव मौर्या को हराया था चुनावमोदी सरकार में ज्योतिरादित्य सिंधिया का कद बढ़ा, एक और बढ़ी जिम्मेदारी मिली
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.