scriptmonkeypox virus outbreak disease can spread from clothes-towels | Monkeypox Spreading Reason: मंकीपॉक्स के मरीज के कपड़े और टॉवल से भी फैल सकते हैं वायरस, जानिए कैसे करें बचाव | Patrika News

Monkeypox Spreading Reason: मंकीपॉक्स के मरीज के कपड़े और टॉवल से भी फैल सकते हैं वायरस, जानिए कैसे करें बचाव

Monkeypox virus outbreak: मंकीपॉक्स का वायरस एक से दूसरे में आसानी से फैल सकता है। यहां तक की मरीज के तौलिए और कपड़े से भी इसके फैलने की संभावना बनी रहेगी।

Published: May 29, 2022 08:29:33 am

मंकीपॉक्स का वायरस केवल मरीज के लार या दानों के टच में आने से ही नहीं, बल्कि उसके कपड़े से भी फैल सकता है। ऐसे में जरूरी है कि मरीज के कपड़े धुलने में विशेष सावधानी बरती जाए। बता दें कि मंकीपॉक्स के शुरुआती लक्षण फ्लू की तरह ही होते हैं। इसलिए इसके तुरंत पकड़ पाना आसान नहीं होता जब तक की दाने शरीर में पर न उभर आएं।
monkeypox_virus_outbreak_disease_can_spread_from_clothes_towels_.jpg
monkeypox virus outbreak disease can spread from clothes towels
विशेषज्ञों का कहना है कि मंकी पॉक्स से संक्रमित जानवरों के काटने से संक्रमण फैल सकता है। यह संक्रमित जानवरों के रक्त, बाल, प्लाज्मा से भी फैल सकता है। संक्रमित जानवर के मांस को सही तरीके से न पकाए जाने पर भी मंकी पॉक्स से संक्रमित होने की आशंका रहती है। उनका यह भी कहना है कि मंकी पॉक्स संक्रमित व्यक्ति के कपड़े, बिस्तर, तौलिये से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है।
दानों को देखकर करें अंतर
मंकीपॉक्स स्मॉल पॉक्स, चिकनगुनिया, डेंगू के बीच आया है और खास बात ये है कि इन सभी के शुरुआती लक्षण बदन में दर्द, तेज बुखार, थकान और दाने निकलने जैसे ही नजर आते हैं। हालांकि मंकीपॉक्स में दाने बुखार आने के 5 से 21 दिन के भीतर कभी भी आ सकते हैं और ये चेहरे के साथ हथेली और पैर के तलवे तक में नजर आते हैं। कुछ मामलों में जनानांग में भी निकल जाते हैं। पानी वाले ये दाने दर्द भी देते हैं।
कैसे करें बचाव
मंकीपॉक्स के मरीज को आइसोलेट कर के रखें और जब भी उसके पास जाएं मास्क पहनें। उसके कपड़े अन्य कपड़ों से अलग धुलें और एंटीसेप्टिक लिक्विड का यूज जरूर करें। मास्क लगाकर ही उसके कपड़ों को धुलें। साथ ही जब भी आप मरीज के संपर्क में आएं अपने कपड़े जरूर हटा दें और नहा लें। ताकि मरीज के सूखे दाने की पपड़ियां या स्लाइवा आदि आपके संपर्क में न आ सके।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: राहुल नार्वेकर की जीत के बाद एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना, बोले-अगर 10-15 विधायक संपर्क में हैं तो नाम बताएंBihar: पटना में नीतीश के 'Bulldozer प्लान' से मचा बवाल; पुलिस पर चले पत्थर, अफसरों के फूटे सिरAmravati Murder Case: दोस्त युसूफ खान की दगाबाजी ने ली उमेश कोल्हे की जान, हत्या के बाद अंतिम संस्कार में भी हुआ था शामिलआदिवासी महिला को जिंदा जलाने के मामले पर भड़के कमलनाथ, CM शिवराज से कह दी बड़ी बातMaharashtra Politics: महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष चुनाव में बीजेपी की जीत से किसे होगा फायदा और शिवसेना को कितनी होगी दिक्कतें; जानें पूरा समीकरणHema Malini को घर के निकलने में लगता है डर, वजह जानकर आप भी रह जाएंगे दंगReliance के शेयर होल्डर्स को बड़ा झटका, हफ्ते भर में 62,100.95 करोड़ कम हुआ मार्केट कैप, निवेशकों के डूबे करोड़ो रुपएकमलनाथ का असदुद्दीन ओवैसी बड़ा हमला, बोले- 'आप जिसकी मदद कर रहे हैं छुपकर कर रहे हैं, खुलकर सामने आइये'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.