script

Nose Bleed Fever: बुखार के साथ नाक से खून इस नए वायरल इंफेक्शन का है कारण, जानें क्या हैं इसके लक्षण

Published: Jun 07, 2022 09:16:32 am

Submitted by:

Ritu Singh

Nose Bleed Fever: तमाम वायरस जनित बीमारियों के बीच अब एक और वायरल फीवर सामने आ चुका है। इस बीमारी में नाक से खून निकलता है और ये जानलेवा है।

fever_head_and_stomach_pain_diarrhea_symptoms_of_typhoid.jpg

Fever Head and Stomach Pain Diarrhea Symptoms of Typhoid

इस बीमारी से अब तक 5 में से दो मरीज़ों की मौत भी हो चुकी है। इस बीमारी का नाम है क्रीमिया-कांगो रक्तस्रावी बुखार (Crimean-Congo Haemorrhagic Fever) इस बीमारी में मरीज़ों को बुखार आने के साथ नाक से खून आना शुरू हो जाता है। इस बीमारी ने इराक में करीब 19 लोगों की जान ले ली है और हज़ारों लोग संक्रमित हैं। WHO के मुताबिक, संक्रमण के दूसरे हफ्ते में मरीज़ की स्थिति और बिगड़ जाती है, जिससे चिंता बढ़ रही है।
क्रीमिया-कांगो रक्तस्रावी बुखार के लक्षण

सिर दर्द
तेज़ बुखार
आंखों का लाल होना
पीठ में दर्द होना
पेट में दर्द और उल्टी
लिगामेंट में दर्द
इसके अतिरिक्त कई बार शरीर के अंदर कई अंगों से खून का रिसाव शुरू हो जाता है। जब शरीर में रिसाव होता है तब नाक से खून आने लगता है।
क्रीमिया-कांगो रक्तस्रावी बुखार संक्रमण फैलने की वजह
ये बीमारी जानवरों के जरिए ही मनुष्य में आती है। एनिमल बग यानि पशुओं के शरीर में पाए जाने वाले कीड़ो से भी यह रोग फैल सकता है। पशुओं से इंसान और दूसरे इंसान में ये बीमारी फैल रही है। हालांकि, इस बात का पता नहीं चल सका है कि अचानक से इस बीमारी के बढ़ने की वजह क्या है। यदि किसी में बुखार के साथ नोज से ब्लीडिंग हो रही हो तो उसे तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और स्वस्थ लोगों को उनसे दूरी बना कर रखनी चाहिए।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो