obsessive compulsive disorder: एक ही काम बार-बार करना यानी ओसीडी

obsessive compulsive disorder: एक ही काम बार-बार करना यानी ओसीडी
Obsessive-Compulsive Disorder (OCD)

obsessive compulsive disorder: अक्सर छोटी-छोटी बातों को लेकर अधिक सोचना, घर से बाहर निकलने से पहले लाइट, पंखों व गैस को 5-6 बार देखना कि वे बंद है या नहीं

obsessive compulsive disorder: अक्सर छोटी-छोटी बातों को लेकर अधिक सोचना, घर से बाहर निकलने से पहले लाइट, पंखों व गैस को 5-6 बार देखना कि वे बंद है या नहीं, हाथों को बार-बार साबुन से धोना, चीजें सही जगह पर न मिलने पर परेशान या गुस्सा होना, हर काम में दूसरों की राय बार-बार लेना या एक ही काम को बार-बार करने की आदत जैसे लक्षण ओसीडी यानी ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर के हो सकते हैं।

ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर ( obsessive compulsive disorder ) सनक ( obsession ) और विवशता ( compulsion ) से मिलकर बना है।जिसकी वजह से व्यक्ति बार-बार बिना चाहे वह काम करता है जाे वह कर चुका है। जैसी गेट बंद करने के बाद बार-बार यह देखना की गेट बंद है के नहीं, जब कि उसे मालूम हाेता की वह गेट बंद हैं। पर फिर भी वह उसे बार-बार देखता है। इस तरह की स्थिति राेगी काे अंशात बना देती है। समय पर इलाज ना लेने से स्थिति गंभीर हाे जाती है।

इलाज
6 माह या इससे ज्यादा समय से लक्षण हैं तो ओसीडी ( obsessive compulsive disorder ) हो सकता है। रोग की गंभीरता के अनुसार दवाओं व थैरेपी से इलाज करते हैं। ज्यादातर मामलों मेें संज्ञानात्मक व्यवहारजन्य थैरेपी (सीबीटी) की मदद लेते हैं। गंभीर अवस्था में एंटीडिप्रेशन दवाएं भी दी जाती हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned