script

World Blood Cancer Day: हड्डियों और कमर में दर्द ब्लड कैंसर का भी लक्षण, जानें इसके प्रकार, कारण और इलाज

Published: May 25, 2022 08:37:52 pm

Submitted by:

Ritu Singh

Blood Cancer Symptoms: हडि्डयों में दर्द के साथ अगर कमर में दर्द सूजन आदि की समस्या परेशान कर रही तो आपको कुछ और लक्षणों पर नजर रखनी चाहिए, क्योंकि ये ब्लड कैंसर का संकेत भी हो सकता है।

cancer : भोजन में भी कई कार्सिनोजेन्स

cancer : भोजन में भी कई कार्सिनोजेन्स

हर साल 28 मई केा विश्व ब्लड कैंसर दिवस लोगों को इस जानलेवा बीमारी के प्रति जागरुक करने के लिए मनाया जाता है। जब शरीर की कोशिकाएं जरूरत से ज्यादा उत्परिवर्तित होने लगती है तब कैंसर खून के जरिये शरीर में फैलने लगता है। इससे कोशिकाओं बढ़ती जाती हैं। इसलिए जरूरी है कि समय रहते इस बीमारी के लक्षणों को पहचानकर इसका इलाज किया जाए। तो चलिए जानें कि ब्लड कैंसर के कितने प्रकार हैं और इसके लक्षण और कारण क्या हैं।
ब्लड कैंसर के प्रकार
लिंफोमा
ल्यूकेमिया
मायलोमा

ब्लड कैंसर के लक्षण
कैंसर में असामान्य ब्लड सेल्स बढ़ने लगती है और सामान्य ब्लड सेल्स कम हो जाते हैं, इससे शरीर में ये निम्न लक्षण नजर आते हैं।
रात को सोते समय पसीना आने की समस्या।
भूख अचानक से लगना बंद हो जाना।
वजन घटते जाना।
हड्डियों में दर्द बने रहना।
बुखार हमेशा बने रहना।
पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग।
नाक, मसूड़े और मलाशय से खून आना।
हाथों में गले में और कमर में सूजन महसूस करना।
पेट के उल्टे हिस्से में दर्द और सूजन महसूस करना।
ब्लड कैंसर के कारण
ब्लड कैंसर अमूमन विकिरण और कुछ विशेष कैमिकल्स जैसे बेंजीन आदि के संपर्क में आने से होता है। अन्य कारणों में धूम्रपान, शराब आदि का अधिक सेवन भी ब्लड कैंसर का खतरा होता है। वहीं, कई बार अनुवांशिक कारण भी इसकी वजह होती है।
ब्लड कैंसर की जांच
कंपलीट ब्लड काउंट टेस्ट
बायोप्सी
ब्लड प्रोटीन टेस्ट

ब्लड कैंसर का इलाज
स्टेम सेल ट्रांसप्लांटेशन यानी बोन मैरो से स्टेम सेल्स पेरीफेरल ब्लड को इकट्ठा कर स्वस्थ रक्त बनाने वाली कोशिकाओं के साथ इन्फ्यूज करना
कीमोथेरेपी
रेडिएशन थेरेपी
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो