scriptसिर में लगातार चक्कर आने की वजह है बैलेंस डिसऑर्डर, जानें इसके बारे में | reason for dizziness in the head is balance disorder | Patrika News

सिर में लगातार चक्कर आने की वजह है बैलेंस डिसऑर्डर, जानें इसके बारे में

locationजयपुरPublished: Jul 16, 2019 05:56:28 pm

बैलेंस डिसऑर्डर के कई कारण हो सकते हैं जिनमें कुछ विशेष दवाओं को नियमित लेना भी हो सकता है।

reason-for-dizziness-in-the-head-is-balance-disorder

बैलेंस डिसऑर्डर के कई कारण हो सकते हैं जिनमें कुछ विशेष दवाओं को नियमित लेना भी हो सकता है।

अक्सर ऑफिस या घर पर मीटिंग के दौरान या सीढ़ियां उतरने-चढ़ते समय अचानक आपको आस-पास सबकुछ घूमता महसूस होने के साथ चक्कर आएं तो यह बैलेंस डिसऑर्डर के लक्षण भी हो सकते हैं।

ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव –
बैलेंस डिसऑर्डर की स्थिति में मरीज को ये लक्षण महसूस हो सकते हैं जैसे अचानक गिर जाना या गिरने जैसा अहसास, चक्कर या सिर घूमने जैसा लगना या सिर में हल्कापन लगना, उल्टी-दस्त, कुछ समय के लिए धुंधला दिखाई देना, हृदय की धड़कनें तेज होना व ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव, डर, घबराहट व बेचैनी महसूस होना आदि।

कान से जुड़ी समस्या –
बैलेंस डिसऑर्डर के कई कारण हो सकते हैं जिनमें कुछ विशेष दवाओं को नियमित लेना भी हो सकता है। मेडिकली बैलेंस डिसऑर्डर की समस्या कान के उस अंदरूनी हिस्से से जुड़ी है जो शरीर का संतुलन बनाए रखने का काम करता है।

ये भी हैं कारण –
कई परेशानियों जैसे कान में किसी प्रकार का वायरल इंफेक्शन, सिर पर लगने वाली चोट, दिमाग को तकलीफ पहुंचाने वाली ब्लड सर्कुलेशन की गड़बड़ी या उम्र बढऩे के कारण बैलेंस डिसऑर्डर की स्थिति बन सकती है। इसके अलावा और भी कई तरह के बैलेंस डिसऑर्डर पाए जाते हैं। ऐसे में लक्षण पहचानकर समय पर डॉक्टरी सलाह लें। मेडिटेशन और योग की मदद से भी दिमागी कार्यक्षमता को प्रभावित होने से बचाया जा सकता है।

जांच व इलाज –
बैलेंस डिसऑर्डर के लक्षणों को समझ पाना मुश्किल हो जाता है। समस्या के मूल कारण को जानने के लिए ऑटोलेरिंगोलॉजिस्ट या नाक, कान, गले के रोगों से जुड़े ईएनटी विशेषज्ञ को दिखाना भी सही तरीका हो सकता है। जांचों में कई बार इस परेशानी का कारण सामने नहीं आ पाता। ऐसे में दवाइयों के अलावा कुछ विशेष थैरेपी भी उपयोग में लाई जा सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो