scriptright way to take blood pressure medicine, do not take painkillers | ब्लड प्रेशर की दवा लेते समय भूलकर भी न करें ये काम, किडनी फेल होने से लेकर अल्सर तक का हो सकता है खतरा | Patrika News

ब्लड प्रेशर की दवा लेते समय भूलकर भी न करें ये काम, किडनी फेल होने से लेकर अल्सर तक का हो सकता है खतरा

Blood Pressure Medication Side Effects: ब्लड प्रेशर की गोलियां लेते समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। इन दवाओं के साथ छोटी सी भूल भी किडनी को फेल कर सकती है।

Published: May 15, 2022 08:56:39 am

जी हां, अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज है तों आपके हार्ट ही नहीं किडनी पर भी प्रेशर बना रहता है। ऐसे में दवाओं को लेते हुए विशेष सावधानी बरतनी होगी। तो चलिए जानें कि दवा लेते समय वो भूल कौन सी होती है, जिससे किडनी के फेल होने का खतरा हो सकता है।
Medicine
right way to take blood pressure medicine, do not take painkillers
बीपी के मरीज को अपनी हर दवा डॉक्टर से पूछकर लेनी चाहिए। क्योंकि हर दवा बीपी के मरीज के लिए सही नहीं होती। खास कर पेनकिलर या खांसी और बुखार की।

बीपी की दवा लेते समय दे इस बात का ध्यान
बीपी की दवा जब भी ले आप उसे एक समय पर लें। अमूमन बीपी की दवा रात में ही लेनी चाहिए। अगर आप दोनों समय दवा लेते हैं तो ध्यान रहे दवा का समय एक हो।
बीपी की दवा के साथ कभी भी पेनकिलर या अन्य कोई दवा मिक्स कर नहीं खानी चाहिए। इससे दो नुकसान होते हैं। पहला बीपी की दवा का असर कम होता है और दूसरा इससे दवा के रिएक्शन के चांस बढ़ते हैं और इससे किडनी फेल हो सकती है।
बीपी की दवा के साथ अन्य दवा मिक्स करने के दूसरे बड़े नुकसान
दर्द निवारक दवाओं के साथ या किसी भी अन्य दवा के साथ बीपी की दवा लेने से अन्य परेशानियां भी होती है। इससे पेट के विकार, अल्सर या पेट खराब होने की समस्या भी हो सकती है। गणितीय बायोसाइंसेज के जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट बताती है कि बीपी की दवा के साथ किसी भी दवा को नहीं मिलाना चाहिए। सर्दी-जुकाम-बुखार और पेनकिलर सबसे ज्यादा किडनी को नुकसान पहुंचाती हैं।
जो लोग दर्द निवारक दवाओं के साथ मूत्रवर्धक और रेनिन-एंजियोटेंसिन सिस्टम (आरएएस) अवरोधकों को मिलाते हैं, उनके लिवर और किडनी दोनों ही सबसे ज्यादा जोखिम में होते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, एक्सक्लूसिव रिपोर्ट सिर्फ पत्रिका के पास, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट में...दिल्ली हाई कोर्ट से AAP सरकार को झटका, डोर स्टेप राशन डिलीवरी योजना पर लगाई रोकसुप्रीम कोर्ट का फैसला: रोड रेज केस में Navjot Singh Sidhu को एक साल जेल की सजा, जानें कांग्रेस नेता ने क्या दी प्रतिक्रियाGST पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, जीएसटी काउंसिल की सिफारिश मानने के लिए बाध्य नहीं सरकारेंIPL 2022 RCB vs GT live Updates: गुजरात ने बेंगलुरु को दिया जीत के लिए 169 रनों का लक्ष्य6 साल की बच्ची बनी AIIMS की सबसे कम उम्र की ऑर्गन डोनर; 5 लोगों को दिया नया जीवनGyanvapi Masjid-Shringar Gauri Case: सुप्रीम कोर्ट में 20 मई और वाराणसी सिविल कोर्ट में 23 मई को होगी सुनवाईपंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ BJP में शामिल, दिल्ली में जेपी नड्डा ने दिलाई पार्टी की सदस्यता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.