scriptsymptoms of prehypertension, tips to avoid high blood pressure | World Hypertension Day 2022: प्री-हाइपरटेंशन के संकेत को पहचानें, हाई ब्लड प्रेशर से बचा सकते हैं ये उपाय | Patrika News

World Hypertension Day 2022: प्री-हाइपरटेंशन के संकेत को पहचानें, हाई ब्लड प्रेशर से बचा सकते हैं ये उपाय

Signs of prehypertension: हाईपरटेंशन यानि हाई ब्लड प्रेशर में बदलने से पहले शरीर में कई संकेत देता है, अगर समय रहते आप इसे पहचान लें तो आप बीपी के मरीज होने बच सकते हैं।

Published: May 17, 2022 08:14:36 am

बिगड़ी लाइफस्टाइल, स्ट्रेस और खानपान की गलत आते हीं इस बीमारी के लिए जिम्मेदार होती हैं। अन्य वजहों में कुछ बीमारियां भी हैं जिम्मेदार होती हैं। हाई ब्लड प्रेशर या लो ब्लड प्रेशर दोनों ही जानलेवा हो सकते हैं अगर उसे कंट्रोल में न रखा जाए।
Tips to avoid high blood pressure.jpg
Tips to avoid high blood pressure

हाई ब्लड प्रेशर में ब्लड वेसेल्स यानि धमनियों में रक्त दबाव सामान्य से तेज हो जाता है। सामान्य स्थित में रक्त प्रवाह 120/80 होती हैं लेकिन उम्र बढ़ने पर ये 140/90 तक भी सामान्य मानी जाती है। लेकिन इससे ज्यादा होना खतरे का संकेत है।
हालांकि हाइपरटेंशन की बीमारी से पहले प्री-हाइपरटेंशन का संकेत मिलता है। इसे पहचानना जरूरी है।
लिए जिम्मेदार होती हैं। अन्य वजहों में कुछ बीमारियां भी हैं जिम्मेदार होती हैं। हाई ब्लड प्रेशर या लो ब्लड प्रेशर दोनों ही जानलेवा हो सकते हैं अगर उसे कंट्रोल में न रखा जाए।
हाई ब्लड प्रेशर में ब्लड वेसेल्स यानि धमनियों में रक्त दबाव सामान्य से तेज हो जाता है। सामान्य स्थित में रक्त प्रवाह 120/80 होती हैं लेकिन उम्र बढ़ने पर ये 140/90 तक भी सामान्य मानी जाती है। लेकिन इससे ज्यादा होना खतरे का संकेत है।
हालांकि हाइपरटेंशन की बीमारी से पहले प्री-हाइपरटेंशन का संकेत मिलता है। इसे पहचानना जरूरी है।
प्री-हाइपरटेंशन की स्थित को पहचानें
प्रीहाइपरटेंशन की स्थिति तब बनती है जब ब्लड प्रेशर सामान्य से ऊपर तो हो, लेकिन उस लेवल तक नहीं पहुंचे जिसमें इसे हाइपरटेशन माना जाए। उच्च रक्तचाप की रीडिंग्स, सिस्टोलिक प्रेशर के साथ 120 से 139 mm Hg और डायस्टोलिक प्रेशर के साथ 80 से 89 mm Hg को प्री-हाइपरटेंशन का संकेत देता है। अगर इस स्थिति को समझ कर अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव कर लिया जाए तो हाइपरटेंशन को टाला जा सकता है। क्योंकि हाई बीपी अचानक से बिना संकेत ही शरीर में तबाही मचा सकता है।
हाई बीप सबसे बड़े कारण-High Beep Biggest Reasons

1. देर रात खाने की आदत
2. स्मार्टफोन पर लंबे वक्त तक समय बिताना
3. फिजिकल एक्टिविटी बिलकुल न करना
4. स्ट्रेसफुल लाइफ में रहने की आदत
5. जंक फूड, ऑयली फूड खाने की आदत
6. हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज आदि
हाइपरटेंशन के लक्षण-symptoms of hypertension
हाइपरटेंशन में चक्कर आना, धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ जाना, सिर दर्द की शिकायत शुरू होती है। इसके अलावा बेचैनी, थकान, अनिंद्रा, गुस्सा आना शुरू हो जाता है। जो बाद में हार्ट अटैक, ब्रेन हैमरेज, रेटिनल हैमरेज और किडनी फेल होने की वजह बन सकता है। समय रहते इन चीजों पर ध्यान देने से हाइपरटेंशन यानी उच्च रक्त्चाप को रोका जा सकता है।
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के उपाय-ways to keep high blood pressure under control
अगर आप रोजाना 45 मिनट कोई भी कार्डियो एक्सरसाइज करते हैं तो आप प्री-हाइपरटेंशन के लक्षण को 50 प्रतिशत तक कम कर हाइपरटेंशन को टाल सकते हैं। इसके लिए आप सीढ़ी पर चढ़ना, साइकिलिंग, ट्रेडमिल, तैराकी, रस्सी कूदना, जंपिंग जैक, शामिल कर सकते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: वडोदरा में आधी रात को देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात, सुबह पहुंचे गुवाहाटीMaharashtra Political Crisis: शिंदे गुट के दीपक केसरक का बड़ा बयान, कहा- हमें डिसक्वालीफिकेशन की दी जा रही हैं धमकीMaharashtra Politics Crisis: शिवसेना की कार्यकारिणी बैठक खत्म, जानें कौन-कौन से प्रस्ताव हुए पारितTeesta Setalvad detained: तीस्ता सीतलवाड़ को गुजरात ATS ने लिया हिरासत में, विदेशी फंडिंग पर होगी पूछताछकर्नाटक में पुजारियों ने मंदिर के नाम पर बनाई फर्जी वेबसाइट, ठगे 20 करोड़ रुपएAmit Shah on 2002 Gujarat Riots: गुजरात दंगों पर SC के फैसले के बाद बोले अमित शाह, PM मोदी को इस दर्द को झेलते हुए देखा हैMaharashtra Political Crisis: वडोदरा में देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात- रिपोर्ट'अग्निपथ' के विरोध में तेलंगाना के सिकंदराबाद में ट्रेन में आग लगाने वालों की वायरल हो रही वीडियो, पुलिस ने पहचान कर किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.