scriptउदयपुर-अहमदाबाद रेलवे ट्रैक पर बारुद से ब्लास्ट, PM मोदी ने 13 दिन पहले की थी शुरुआत | Dungarpur : udaipur ahmdabad rail track blast | Patrika News
डूंगरपुर

उदयपुर-अहमदाबाद रेलवे ट्रैक पर बारुद से ब्लास्ट, PM मोदी ने 13 दिन पहले की थी शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 13 दिन पहले की थी शुरुआत, पुलिस और रेलवे अधिकारी जांच में जुटे, असारवा अहमदाबाद से निकली टे्रन को डूंगरपुर में रोका, यात्री हो रहे हैं परेशान, बस से कर रहे हैं रवाना

डूंगरपुरNov 13, 2022 / 12:35 pm

milan Kumar sharma

उदयपुर-अहमदाबाद रेलवे ट्रैक पर बारुद से ब्लास्ट

उदयपुर-अहमदाबाद रेलवे ट्रैक पर बारुद से ब्लास्ट

डूंगरपुर. उदयपुर अहमदबाद आमान परिवर्तन का कार्य पूर्ण होने के के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1& दिन पहले बड़ी लाइन पर असारवा से उदयपुर टे्रन को रवाना किया था। इसी टै्रक पर बारुदों से बदमाशों ने बड़ा ब्लास्ट किया है। इससे ट्रेक पर फिलहाल रेल संचालन रोक लिया है। असारवा से सुबह निकली यात्रियों से भरी ट्रेन को डूंगरपुर में ही रोक लिया है। परेशान हो रहे हैं यात्रियों को बस से उनके गंतव्य के लिए रवाना किया जा रहा है। वहीं, बारुद से ट्रैक को ब्लॉस्ट करने की सूचना पर रेलवे एवं पुलिस अधिकारी जांच में जुट गए हैं।

बीती रात्रि उदयपुर जिले के जावर माइंस के पास बीती रात्रि पुल के पास ग्रामीणों ने धमाके की आवाज सुनी। इस पर उन्होंने निकटस्थ पुलिसकर्मियों को सूचना दी। सूचना पर पहुुंची पुलिस एवं रेलवे अधिकारियों को पटरियों के बोल्ट निकले हुए तथा पटरी पर ब्लास्ट से टूटी हुई पटरी दिखी। इस पर उन्होंने रेल संचालन रुकवाते हुए जांच शुरू कर दी है। इस बीच रोज की तरह असारवा से उदयपुर के लिए निकली टे्रन को डूंगरपुर रेलवे स्टेशन पर ही रोक लिया है। घंटों इंतजार के बाद यात्री अन्य वाहनों से अपने गंतव्य की ओर जा रहे हैं।

जांच में जुटे अधिकारी
पटरियां क्षतिग्रस्त होने से रेलवे ने इस टै्रक पर चलने वाली दोनों ही यात्री गाडिय़ों का संचालन रोक दिया है। ट्रेन संचालन को लेकर फिलहाल अधिकारी कुछ भी कहने की स्थिति में नहीं है। फिलहाल वह टे्रक वापस शुरू करने की जद्दोजहद में जुट गए हैं। गौरतलब है कि उदयपुर-असरवा ट्रेन नियमित शाम पांच बजे रवाना होती है तथा यह रात्रि 11 बजे असारवा पहुंचती है। इसी तरह असरवा-से उदयपुर के लिए नियमित सुबह साढ़े छह बजे से रवाना हुई टे्रन दोपहर साढ़े 12 के करीब उदयपुर पहुंचती है। असारवा से निकली टे्रन फिलहाल डूंगरपुर रेलवे ट्रेन पर रुकी हुई है।

प्रधानमंत्री ने की थी शुरूआत
गौरतलब है कि उदयपुर अहमदाबाद वाया डूंगरपुर आमान परिवर्तन कार्य पूर्ण होने के बाद लम्बे समय से इस ट्रेक को शुरू करने की मांग चल रही थी। इस बीच गत &1 अक्टूबर को ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने असरवा रेलवे स्टेशन से हरी झण्डी दिखा असारवा से उदयपुर रेल को बड़ी पटरी के लिए रवाना किया था। पर 1& दिन बाद ही यह बारुदी धमाके से रेल संचालन रुग गया है।

छह नवम्बर को भी हुआ था हादसा
छह नवम्बर की रात को भी डूंगरपुर से असारवा जा रही ट्रेन के गुजरात के नांडोल देहगाम स्टेशन से रवाना होते समय ही इंजन और डिब्बों के बीच की कपङ्क्षलग खुल गई। इससे इंजन और डिब्बे अलग-अलग हो गए। राहत की बात यह रही कि घटना के समय ट्रेन की स्पीड काफी कम थी। ऐसे में बड़ा हादसा टल गया। मामले के अनुसार असारवा जा रही ट्रेन रात करीब दस बजे गुजरात के नांडोल देहगाम स्टेशन पर पहुंची। दो मिनट के ठहराव के बाद यह ट्रेन स्टेशन से रवाना होने लगी।

प्लेट फार्म से आधी से अधिक ट्रेन निकलने के बाद अचानक झटके साथ इंजन और डिब्बों को जोडऩे वाली कपङ्क्षलग खुल गई। इससे इंजन और डिब्बे अलग-अलग हो गए। इस दौरान रेल में बैठे यात्रियों को झटका लगा और वे सहम गए।

स्टेशन पर मौजूद कर्मचारियों ने रेल की जांच की। प्रथम ²ष्टया कंपङ्क्षलग अ’छी तरह से बंद नहीं होने के कारण यह हादसा होना पाया गया। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि स्टेशन से निकलते समय ट्रेन की स्पीड काफी कम होने से किसी प्रकार की अप्रिय घटना नहीं हुई। ट्रेन के स्पीड पकडऩे के बाद यह घटना होती तो बड़ा हादसा भी हो सकता था।

Hindi News/ Dungarpur / उदयपुर-अहमदाबाद रेलवे ट्रैक पर बारुद से ब्लास्ट, PM मोदी ने 13 दिन पहले की थी शुरुआत

ट्रेंडिंग वीडियो