script

अंजीर समेत दिन में दो बार खा लें ये चीजें, मिलेगा अनचाही प्रेगनेंसी से छुटकारा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 02, 2019 03:33:08 pm

Submitted by:

Soma Roy

आयुर्वेद में नीम एवं अदरक समेत कई ऐसी उपयोगी चीजें हैं जो अनचाहे गर्भ धारण की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं।

unwanted pregnancy

अंजीर समेत दिन में दो बार खा लें ये चीजें, मिलेगा अनचाही प्रेगनेंसी से छुटकारा

नई दिल्ली। कई बार महिलाएं शारीरिक, मानसिक एवं अन्य फाइनेंशियल दिक्कतों के चलते बच्चे की जिम्मेदारी उठाने के लिए तैयार नहीं रहती हैं। मगर कई बार संयम न रखने और सावधानी न बरतने के चलते वो गर्भधारण कर लेती हैं। वहीं कुछ लोग गर्भनिरोधक गोलियों के साइड इफेक्ट्स के चलते इसका इस्तेमाल नहीं करती हैं। अगर आप इस अनचाही प्रेगनेंसी से बिना किसी दवाई के छुटकारा पाना चाहती हैं तो अयुर्वेद में कई घरेलू नुस्खे बताए गए हैं, जो कि इस प्रकार हैं।
1.आयुर्वेद के अनुसार अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए अंजीर बहुत फायदेमंद होता है। इसमें हार्मोन्स को कंट्रोल करने वाले तत्व होते हैं। इसलिए इसके दिन में दो से तीन बार सेवन से गर्भ नहीं ठहरता है।
2.अदरक का सेवन भी गर्भधारण रोकने का काम करता है। अगर अदरक को घिसकर इसे उबाल लें। अब इस पानी को छानकर थोड़ा ठंडा करके पिएं तो लाभ होगा।

3.नीम भी अनचाही प्रेगनेंसी से बचने का बेहतर तरीका है। इसके लिए नीम की पत्तियों को उबालकर इसका पानी पीने व इसकी पत्तियां चबाने से गर्भ नहीं ठहरता है। ये अंडकोष तक शुक्राणुओं को पहुंचने नहीं देता है।
4.विटामिन सी की प्रचुर मात्रा लेने से भी गर्भ नहीं ठहरता है। क्योंकि ये शुक्राणुओं को नष्ट कर देता है। विशेषज्ञों के मुताबिक एक दिन में ये करीब 1500 मिलीग्राम की मात्रा में ही लेना चाहिए।
5.अगर आपके पीरियड्स मिस हो गए हैं और आपको गर्भ ठहरने का डर सता रहा है तो आप कच्चे पपीते का जूस पिएं। ऐसा तीन-चार दिन लगातार करें। इससे अनचाही प्रेगनेंसी से छुटकारा मिलेगा।
6.अगर आप बिना गर्भनिरोधक दवाइयों के अनचाही प्रेगनेंसी से बचना चाहती हैं तो गुनगुने पानी में आधा चम्मच हींग घोलकर पी लें, इससे फायदा होगा।

7.कपास की सूखी जड़ के छोटे टुकड़े काट लें। अब इसे एक कप चाय या गर्म पानी में मिला के पी लें। ये क्रिया दिन में दो बार करें। इससे अनचाही प्रेगनेंसी से मुक्ति मिलेगी।
8.अजमोद एक प्राकृतिक गर्भनिरोधक है। इसे हर्बल चाय के रूप में पी सकती हैं। इससे गर्भ नहीं ठहर पाता है।

9.इलायची को रातभर पानी में डूबोकर रखें। अब अगले दिन खाली पेट इसका छिलका निकालकर इस पानी को पी लें। ये काम दिन में करीब दो से तीन बार करें। इससे गर्भ नहीं ठहरेगा।
10.नीम के तेल का इंजेक्शन लगाने से भी गर्भ नहीं ठहरता है। हालांकि ये उपाय करने से पहले किसी चिकित्सक से संपर्क कर लें।

ट्रेंडिंग वीडियो