scriptचैत्र नवरात्रि 2019 : महाअष्टमी की आधी रात को कर लें ये काम, हमेशा के लिए घर में टिक जाएंगी मां लक्ष्मी | Chaitra Navratri 2019 : effective totke of maha ashtami puja | Patrika News

चैत्र नवरात्रि 2019 : महाअष्टमी की आधी रात को कर लें ये काम, हमेशा के लिए घर में टिक जाएंगी मां लक्ष्मी

locationनई दिल्लीPublished: Apr 10, 2019 10:05:55 am

Submitted by:

Soma Roy

महाअष्टमी के दिन महागौरी की पूजा करें, साथ ही उनकी मूर्ति को दूध से भरी कटोरी में रखें
देवी मां को कमल के फूल चढ़ाने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं, इससे दुर्गा जी की आप पर कृपा होगी

maha ashtami puja

चैत्र नवरात्रि 2019 : महाअष्टमी की आधी रात को कर लें ये काम, हमेशा के लिए घर ​में टिक जाएंगी मां लक्ष्मी

नई दिल्ली। चैत्र नवरात्रि का व्रत बेहद शुभ फल देने वाला होता है। वैसे तो इसमें सारे दिन ही खास होते हैं, लेकिन महाअष्टमी और महानवमी को की गई पूजा का ज्यादा महत्व होता है। माना जाता है कि इन दो दिनों में देवी का स्वरूप सबसे ज्यादा शक्तिशाली होता है। अगर महाअष्टमी के दिन कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो धन-धान्य की प्राप्ति हो सकती है।
इस बार रामनवमी पर बन रहा है ये खास योग, इन उपायों से चमकाएं किस्मत

1.ज्योतिष शास्त्री हरिओम चतुर्वेदी के अनुसार महाअष्टमी की रात को घर के मुख्य द्वार पर सरसों के तेल के दो दीपक जलाएं। ऐसा करने से घर में मौजूद नकारात्मकता खत्म होगी और मां लक्ष्मी का वास होगा। इससे धन की वृद्धि होगी।
2.अगर आपकी कोई मनोकामना है तो इसे पूरी करने के लिए महाअष्टमी के दिन किसी दुर्गा मंदिर में जाकर देवी मां को 8 कमल के फूल चढ़ाएं। ऐसा करने से मां दुर्गा प्रसन्न होंगी। इससे जल्द ही आपकी इच्छा पूरी हो जाएगी।
3.महाअष्टमी को कई लोग कन्या पूजन भी करते हैं। कहते हैं कि ऐसा करने से घर में देवी मां का आगमन होता है। इससे आपकी तरक्की होती है। इसलिए कन्याओं को दक्षिणा एवं उपहार देना न भूलें।
4.अगर किसी का विवाह नहीं हो रहा है या वैवाहिक जीवन में परेशानियां आ रही हैं तो महाअष्टमी के दिन 11 सुहागिन महिलाओं को श्रृंगार का सामान भेंट करें। इससे देवी मां की आप पर कृपा होगी।
5.अगर आपके पास रुपए नहीं टिकते हैं तो महाअष्टमी के दिन दुर्गा जी के महागौरी स्वरूप की पूजा करें। उनकी मूर्ति को दूध से भरी कटोरी में विराजित करें। अब उन्हें चांदी का एक सिक्का चढ़ाएं। फिर पूजन के बाद सिक्के को अपनी जेब में रख लें। ऐसा करने से धन टिकने लगेगा।
हनुमान जी के पैरों के पास रख दें ये एक चीज, मुसीबतों से मिलेगा छुटकारा

6.ज्योतिष शास्त्री हरिओम चतुर्वेदी के अनुसार जीवन में आ रही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए महाअष्टमी के दिन पीपल के ग्यारह पत्ते लें। अब उस पर चंदन से श्रीराम का नाम लिखें। अब इसे माला बनाकर हनुमान जी को पहना दें। ऐसा करने से संकट टल जाएंगे।
7.महाअष्टमी के दिन देवी दुर्गा के किसी भी एक सिद्ध मंत्र का 108 बार जाप करें। ऐसा करने से आपके सारे काम बनने लगेंगे।

8.देवी मां के मंत्र का जाप लाल रंग के कंबल वाले आसन पर बैठकर करें। इससे मंत्रों का असर दोगुना होगा।
9.धन प्राप्ति के लिए महाअष्टमी के दिन पान में गुलाब की 7 पंखुड़ियां रखकर मां दुर्गा को अर्पित करें। ऐसा करने से घर में हमेशा मां लक्ष्मी का वास होगा।

10.महाअष्टमी के दिन देवी मां को खीर का भोग लगाने एवं गरीबों को शरबत पिलाने से आपको पुण्य की प्राप्ति होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो