script

इस बार रामनवमी पर बन रहा है ये खास योग, इन उपायों से चमकाएं किस्मत

locationनई दिल्लीPublished: Apr 09, 2019 02:09:07 pm

Submitted by:

Soma Roy

रामनवमी के दिन रामरक्षा स्त्रोत का पाठ करना शुभ माना जाता है
गृहस्थ जीवन में खुशहाली लाने के लिए राम दरबार की पूजा करें

ram navami 2019

इस बार रामनवमी पर बन रहा है ये खास योग, इन उपायों से चमकाए किस्मत

नई दिल्ली। नवरात्रि के नौवें दिन को रामनवमी के पर्व के तौर पर मनाया जाता है। इस बार चैत्र नवरात्रि पर नवमी तिथि दो दिन पड़ रही है। जिसकी शुरुआत 13 अप्रैल की सुबह 11:42 से शुरू होगी। जो कि अगले दिन यानि 14 अप्रैल को सुबह 8.18 बजे तक रहेगी।
हनुमान जी के पैरों के पास रख दें ये एक चीज, मुसीबतों से मिलेगा छुटकारा

1.इस साल चैत्र नवरात्रि पर रामनवमी के दिन बहुत शुभ संयोग बन रहा है। ज्योतिष शास्त्री रामधारी चतुर्वेदी के अनुसार इस बार नवमी तिथि पुष्य नक्षत्र में पड़ रही है।
2.पुष्य नक्षत्र के दौरान खरीदारी करने से सालभर बरकत होती है। इस दिन सोने-चांदी की चीजें घर लाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। इससे धन की वृद्धि होती है।

3.भगवान श्री राम का जन्म भी चैत्र शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को मध्याह्न के समय कर्क लग्न में हुआ था। इसलिए नवमी तिथि का हवन अगले दिन 14 तारीख को होगा।
4. वास्तु दोष से छुटकारा पाने के लिए रामनवमी के दिन एक कटोरी में जल भरकर पूजा स्थान पर रख दें। अब ‘ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं रामचन्द्राय श्रीं नम:’ मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्रोच्चार के खत्म होने पर उस जल में फूंक मारें। इससे जल पवित्र हो जाएगा। अब घर के प्रत्येक कोने में इस जल को छिड़कें। इससे नकारात्मकता दूर होगी।
5.वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए रामनवमी के दिन श्रीरामचन्द्र कृपालु भजु मन चौपाई पढ़ें। इसे कम से कम 11 बार पढ़ें। ऐसा करने से प्रभु श्रीराम की आप पर कृपा होगी।

चैत्र नवरात्रि 2019 : इन नौ दिनों में कर लें ये गुप्त काम, धन से भर जाएगा घर
6.धन प्राप्ति के लिए रामनवमी के दिन प्रभु राम का रोली और चंदन से तिलक करें। अब उन पर मुट्ठी भर चावल चढ़ाएं। ऐसा करने से आय के स्त्रोत बढ़ेंगे।

7.नवमी के दिन कुंआरी कन्याओं को भोजन कराने और उन्हें श्रृंगार का सामान भेंट करने से घर में खुशहाली आती है।
8. राम नवमी के दिन रामरक्षास्त्रोत, राम मंत्र, हनुमान चालीसा, बजरंग बाण, सुंदर कांड का पाठ करने से व्यक्ति के जीवन में आ रही मुसीबतें खत्म होती हैं।

9.राम नवमी के दिन राम दरबार की पूजा करनी चाहिए। इसमें श्रीराम एवं माता सीता समेत उनका परिवार होना चाहिए। गृहस्थों को इसकी पूजा करने से लाभ होता है।
10.इस दिन पीपल के एक पत्ते को धोकर उस पर सिंदूर से श्रीं लिखें। अब इसे श्रीराम को छुआकर अपनी तिजोरी में रख लें। इससे धन की वृद्धि होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो