scriptडेंगू बुखार में कारगर हैं ये घरेलू उपाय, अज़माने से जल्दी मिलेगा आराम | effective home remedies to fight dengue fever | Patrika News

डेंगू बुखार में कारगर हैं ये घरेलू उपाय, अज़माने से जल्दी मिलेगा आराम

Published: Apr 18, 2019 04:42:27 pm

डेंगू बुखार बहुत तेज़ी से शारीरिक तौर पर कमज़ोर लोगों को अपना शिकार बनाता है।
डेंगू बुखार जानलेवा भी साबित हो सकता है।
इस बुखार में शरीर में तेज़ी से प्लेटलेट्स में गिरावट आने लगती है।

डेंगू बुखार में कारगर हैं ये घरेलू उपाय, अज़माने से जल्दी मिलेगा आराम

डेंगू बुखार में कारगर हैं ये घरेलू उपाय, अज़माने से जल्दी मिलेगा आराम

नई दिल्ली। बदलते मौसम में कई बीमारियाँ तेज़ी से अपने पैर पसार रही हैं जो आपके शरीर के लिए जानलेवा साबित हो सकती हैं। ऐसी ही बदलते मौसम के कारण होने वाली एक बीमारी है डेंगू बुखार जो शरीर के लिए बहुत ही घातक साबित हो सकता है। डेंगू बुखार आपके सिर, मांसपेशियों और जोड़ों के लिए हानिकारक हो सकता है। यह इतना खतरनाक है कि इसका असर आपकी आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। आइये जानते हैं कि कौन से ऐसे घरेलु उपाय हैं जो डेंगू बुखार में कारगर रहते हैं।

आज से ही अपनाएं ये ज़बरदस्त हेल्थ टिप्स, कुछ ही दिनों में दूर होगा बढ़ता मोटापा

1.डेंगू बुखार के कारण आपको कमज़ोरी महसूस होती है, भूख ना लगने की समस्या रहती है और साथ ही चेहरे और पूरे शरीर पर लाल निशान होने लगते हैं।

2.ऐसे में शरीर में प्लेटलेट्स की कमी बहुत तेजी से होनी शुरू हो जाती है जिसके कारण बॉडी़ में साफ और नया खून नहीं बनता है और यह जानलेवा हो सकता है।

3.शरीर में प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करने के लिए पपीते का सेवन आपके लिए फ़ायदेमंद हो सकता है इससे पाचन क्रिया में भी सुधार होता है।

4.पपीते के साथ ही उसके पेड़ की पत्तियां भी बहुत फ़ायदेमंद होती है इन्हे पीसकर पानी में छानकर उस पानी को पीने से प्लेटलेट्स में तेज़ी से बढ़ने लगती हैं।

5.डेंगू बुखार में नारियल पानी फायदा करता है इसमें कई पोषक मिनरल तत्व होते हैं जो शरीर को मजबूत बनाते हैं इसलिए डेंगू बुखार में ज्यादा से ज्यादा नारियल पानी पीना चाहिए।

घातक बीमारियों को खत्म करता है भुना हुआ लहसुन, बेहतरीन औषधि की तरह करता है काम

6.तुलसी के पत्ते भी तेजी से शरीर में प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करते हैं इसके लिए पानी में तुलसी के पत्तों को उबालकर पीने से फायदा मिलता है।

7.मेथी के पत्तों को भी पानी में उबालकर पीने से डेंगू बुखार को खत्म किया जा सकता है इससे शरीर के विषेले तत्व शरीर से बाहर निकलते हैं।

8.तुलसी के पत्ते और मेथी के पत्ते दोनों ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी लाभकारी रहते हैं इसलिए इन दोनों के रस को दिन में कई बार पीना चाहिए।

9.खाने में विटामिन ई युक्त आहार का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए इससे आप स्वस्थ रहते हैं और जल्दी ही बुखार के कारण आने वाली कमज़ोरी नहीं रहती।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो