scriptआज से ही अपनाएं ये ज़बरदस्त हेल्थ टिप्स, कुछ ही दिनों में दूर होगा बढ़ता मोटापा | eating these things will help youy to remove fat | Patrika News

आज से ही अपनाएं ये ज़बरदस्त हेल्थ टिप्स, कुछ ही दिनों में दूर होगा बढ़ता मोटापा

Published: Apr 16, 2019 04:17:09 pm

बढ़ता मोटापा बीमारियों का कारण होता है।
मोटापा बढ़ने से धीरे-धीरे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में गिरावट आने लगती है।
इन चीज़ों को खाने से भूख कम लगती है जिससे मोटापा कम होता है।

आज से ही अपनाएं ये ज़बरदस्त हेल्थ टिप्स, कुछ ही दिनों में दूर होगा बढ़ता मोटापा

आज से ही अपनाएं ये ज़बरदस्त हेल्थ टिप्स, कुछ ही दिनों में दूर होगा बढ़ता मोटापा

नई दिल्ली। बढ़ता मोटापा आज हर किसी के लिए एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है। इसके कारण आपको कई भयंकर बीमारियों के होने का ख़तरा रहता है। बढ़ता मोटापा आपके लाइफस्टाइल के लिए ख़तरा साबित हो सकता है। इससे तुरंत छुटकारा पाने के लिए आपको कुछ बेहद ही सरल हेल्थ टिप्स अपनाने है जिससे कुछ ही समय में आपके पेट की चर्बी कम होनी शुरू हो जाती है।

गर्मियों में रहेंगे कूल-कूल, बस डाइट में करना होगा इन चीज़ों को शामिल

1.रोज़ाना सुबह के समय ताज़ा करी पत्ते खाने से भी मोटपा कम होता है इसके लिए आप रोज़ 5-6 करी पत्तों को खाकर लाभ उठा सकते हैं।

2.टमाटर खाना भी मोटापा कम करने के लिए उपयोगी माना जाता है रोज़ाना सुबह टमाटर खाने से भूख कम लगती है और मोटापे पर नियंत्रण रहता है।

3.वहीं पत्ता गोभी को भी आप अपनी डाइट में शामिल करके बढ़ते वज़न पर रोक लगा सकते हैं क्योंकि इसमें कैलोरीज की मात्रा कम होती है।

4.बढ़ते मोटापे को कम करने के लिए निम्बू पानी पीना कारगर माना जाता है इससे पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और चर्बी कम बढ़ती है।

5. सेब का सिरका मोटापा कम करने के लिए अच्छा तरीका माना जाता है इसका सेवन शरीर में चर्बी को बढ़ने से रोकता है और मोटापा कम होता है।

बहुत काम के हैं अरबी के पत्ते, बेहतरीन औषधीय गुणों से है भरपूर

6.एलोवेरा खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और पेट से विषाक्त तत्व शरीर से बाहर निकलते हैं जिसे मोटापा कम करने में लाभकारी माना जाता है।

7.बढते मोटापे को कम करने के लिए ग्रीन टी पीना भी काफी कारगर तरीका है इससे शरीर में अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद मिलती है।

8.साथ ही कहा जाता है कि लाल मिर्च भी मोटापा और वज़न कम करने के लिए उपयोगी मानी जाती है इससे शरीर को फैट जलाने और ऊर्जा खपत बढ़ाने में मदद मिलती है।

9.सौंफ के बीज आपके मोटापे पर बहुत जल्दी नियंत्रण करते हैं इसका पाउडर बनाकर पानी के साथ पीने से जल्दी ही मोटापा कम होता है।

10.अगर चाय पीते हैं तो उसमें शहद और दालचीनी डालकर पीएं जल्दी ही शरीर के विषेले तत्व बाहर होंगे और मोटापे पर रोक लगेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो