scriptचीन के लिए आर्इ खुशखबरी, पहली छमाही में जीडीपी में हुर्इ 6.8 फीसदी की बढ़ोत्तरी | China's GDP up 6.8 percent in first half of year 2018 | Patrika News
कारोबार

चीन के लिए आर्इ खुशखबरी, पहली छमाही में जीडीपी में हुर्इ 6.8 फीसदी की बढ़ोत्तरी

चीन का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2018 की पहली छमाही में सालाना आधार पर 6.8 फीसदी बढ़कर 41,900 करोड़ युआन हो गई है।

नई दिल्लीJul 16, 2018 / 12:19 pm

Saurabh Sharma

xi jinping

चीन के लिए आर्इ खुशखबरी, पहली छमाही में जीडीपी में हुर्इ 6.8 फीसदी की बढ़ोत्तरी

नर्इ दिल्ली। जिस तरह से चीन आैर अमरीका के बीच ट्रेड वाॅर का दौर जारी है उसके मुताबिक चीन के लिए बढ़िया खबर आर्इ है। क्योंकि 2018 की पहली छमाही के बीत जाने के बाद जो रिपोर्ट सामने आर्इ है वो वाकर्इ चौंकाने वाली है। क्योंकि चीन की जीडीपी पर ट्रेड वाॅर का कोर्इ असर नहीं दिखार्इ दे रहा है। चौंकाने वाली बात यह है कि दूसरी तिमाही में चीन की जीडीपी 7 फीसदी के करीब पहुंच गर्इ है। आइए आपको भी बताते हैं पूरी रिपोर्ट…

ये भी पढ़ेंः- निवेशकों का हुआ गोल्ड से मोह भंग, पहली तिमाही में आयात में 25 फीसदी की गिरावट

पहली छमाही चीन की जीडपी
चीन का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2018 की पहली छमाही में सालाना आधार पर 6.8 फीसदी बढ़कर 41,900 करोड़ युआन हो गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश की अर्थव्यवस्था की यह गति सरकार के वार्षिक विकास लक्ष्य लगभग 6.5 फीसदी से अधिक है।

ये भी पढ़ेंः- सरकार लेकर आ रही है भारत की सबसे बड़ी र्इ-काॅमर्स कंपनी, फ्लिपकार्ट आैर अमेजन को बड़ा खतरा

दूसरी तिमाही में 6.7 फीसदी बढ़ी जीडीपी

दूसरी तिमाही में चीन की जीडीपी सालाना आधार पर 6.7 फीसदी बढ़ी है। एनबीएस के मुताबिक, पहली छमाही में सर्विस सेक्टर सालाना आधार पर 7.6 फीसदी बढ़ा है। विकास दर बढ़ाने में सतत खपत की बड़ी भूमिका रही है। एनबीएस के प्रवक्ता माओ शेंगयोंग ने कहा कि चीन की अर्थव्यवस्था पहले छह महीनों में तेजी से बढ़ रही है।

ये भी पढ़ेंः- रियल एस्टेट में आर्इ तेजी, एनसीआर में 23 फीसदी मकानों की बिक्री

विश्व की दूसरी सबसे बड़ी हैं अर्थव्यवस्था
मौजूदा समय में चीन अमरीका के बाद देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। अगर आंकड़ों की बात करें तो चीन की जीडीपी 14.092 ट्रिलियन की है। एेसे में जो रिपोर्ट सामने आर्इ है वो अमरीका को झटका दे सकती है। क्योंकि जिस तरह से दोनों देशों के बीच ट्रेड वाॅर चल रहा है इससे दोनों देशों की अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक असर भी पड़ सकता है। लेकिन चीन की आेर से जो आंकड़े जारी हुए हैं वो वाकर्इ खुश करने वाले हैं।

Home / Business / चीन के लिए आर्इ खुशखबरी, पहली छमाही में जीडीपी में हुर्इ 6.8 फीसदी की बढ़ोत्तरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो