scriptभारतीयों को नहीं भा रहा सोना, पहली तिमाही में आयात में 25 फीसदी की गिरावट | Gold import dip 25 percent in 1st quarter FY 18 | Patrika News

भारतीयों को नहीं भा रहा सोना, पहली तिमाही में आयात में 25 फीसदी की गिरावट

locationनई दिल्लीPublished: Jul 16, 2018 11:19:30 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

मिनिस्ट्री आॅफ काॅमर्स की आेर जारी रिपोर्ट के अनुसार गोल्ड का आयात पहली तिमाही में 25 फीसदी कम हो गया है।

Gold Price

निवेशकों का हुआ गोल्ड से मोह भंग, पहली तिमाही में आयात में 25 फीसदी की गिरावट

नर्इ दिल्ली। गोल्ड से निवेशकों का मोह लगातार भंग होता जा रहा है। लोग अब दूसरी जगहों पर इंवेस्ट करने लगे हैं। खासकर म्यूचुअल फंड की आेर निवेशकों का रुझान ज्यादा बढ़ा है। एेसे में पिछले कुछ महीनों से गोल्ड में मंदी का दौर देखने को मिल रहा है। इस बात को पुख्ता काॅमर्स मिनिस्ट्री द्वारा जारी रिपोर्ट ने भी कर दी है। मिनिस्ट्री की आेर से जो रिपोर्ट जारी हुर्इ है उससे गोल्ड मार्केट को गहरा झटका लगा है। आइए आपको भी बताते हैं काॅमर्स मिनीस्ट्री ने किस तरह की रिपोर्ट जारी की है…

काॅमर्स मिनीस्ट्री ने जारी की गोल्ड पर रिपोर्ट
मिनिस्ट्री आॅफ काॅमर्स की आेर जारी रिपोर्ट के अनुसार गोल्ड का आयात पहली तिमाही में 25 फीसदी कम हो गया है। आंकड़ों के अनुसार पहली तिमाही में गोल्ड का आयात 8.4 बिलियन डाॅलर का हुआ है। वहीं जनवरी से मार्च की तिमाही में गोल्ड इंपोर्ट में गिरावट देखने को मिली है। जो करीब 11.3 बिलीयन डाॅलर की थी। जानकारों की मानें तो जून में भारत की आेर से मात्र 44 टन गोल्ड का आयात किया। अापको बता दें कि कुछ समय पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि गोल्ड के आयात म 25 फीसदी की गिरावट देखने को मिल सकती है।

ये भी बने कारण
देश ने जून 2017 में 58.9 टन सोने का आयात किया था क्योंकि 1 जुलाई 2017 से वस्तु एवं सेवाकर लागू होने से पहले सोने की मांग बढ़ गई थी। खरीदारों ने पिछले महीने अधिक मास की वजह से भी सोने की खरीदारी में दिलचस्पी नहीं दिखाई। अधिक मास हिन्दू कैलेंडर में एक अतिरिक्त महीना है जो 13 जून को समाप्त हुआ और इसे अशुभ माना जाता है। लोग इस अशुभ अवधि के दौरान शादी करने और सोना या संपत्ति खरीदने से परहेज करते हैं। वहीं दूसरी आेर रुपया जून के आखिरी सप्ताह में रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया और 2018 में इसमें अब तक लगभग 8 फीसदी की गिरावट आ चुकी है।

बढ़ सकता है आयात
जानकारों की मानें तो जुलाई में देश का आयात बढ़कर 55 टन पर पहुंच सकता है। इसकी वजह से सर्राफाआें ने पिछले कुछ महीनों की कमजोर खरीदारी के बाद पुन: स्टॉकिंग शुरू कर दी है। जिससे सोने के मांग में इजाफा होगा आैर आयात में तेजी देखने को मिलेगी। दूसरी आेर आने वाले दिनों में शादियों का सीजन भी शुरू होने वाला है। जिससे सोने की मांग बढ़ेगी आैर आयात भी बढ़ेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो