script12वीं पास के लिए विदेश में पढ़ने का मौका, सरकार दे रही है स्कॉलरशिप, आज से आवेदन हुए शुरू | Atal Bihari Vajpayee Scholarship Scheme 2023 Government Scholarship | Patrika News
शिक्षा

12वीं पास के लिए विदेश में पढ़ने का मौका, सरकार दे रही है स्कॉलरशिप, आज से आवेदन हुए शुरू

Scholarship Scheme 2023: अटल बिहारी वाजपेयी सामान्य छात्रवृत्ति कार्यक्रम 12वीं कक्षा के छात्रों से आवेदन स्वीकार कर रहा है। यह स्कॉलरशिप उन छात्रों के लिए उपलब्ध है जिन्होंने 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की है और उच्च शिक्षा प्राप्त करने में रुचि रखते हैं। आवेदकों के पास अपने आवेदन जमा करने के लिए 30 अप्रैल तक का समय है। यह स्कॉलरशिप छात्रों को स्नातक से लेकर पीएचडी स्तर तक की पढ़ाई में मदद कर सकती है।
 

Feb 20, 2023 / 12:50 pm

Rajendra Banjara

12वीं पास के लिए विदेश में पढ़ने का मौका, सरकार दे रही है स्कॉलरशिप, आज से आवेदन हुए शुरू

Atal Bihari Vajpayee Scholarship Scheme

Atal Bihari Vajpayee Scholarship Scheme 2023: 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करने में कोई समस्या नहीं होगी। अटल बिहारी वाजपेयी सामान्य छात्रवृत्ति कार्यक्रम केंद्र सरकार की भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद द्वारा इस छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए अब आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। इस स्थिति में 12वीं पास करने वाले छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। इसके लिए आवेदन जमा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट a2scholarships पर जाएं। भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद अटल बिहारी वाजपेयी सामान्य छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन 20 फरवरी, यानी आज से छात्रवृत्ति के लिए पोर्टल खुलने के बाद आवेदकों के पास अपने छात्रवृत्ति पंजीकरण आवेदन जमा करने के लिए 30 अप्रैल तक का समय है, उम्मीदवार इस निश्चित समय अवधि तक ही आवेदन कर सकते हैं उसके पश्चात आवेदन स्वीकार्य नहीं होगा। छात्र इस स्कॉलरशिप के माध्यम से स्नातक स्तर से लेकर पीएचडी तक की पढ़ाई कर सकते हैं।

 

स्कॉलरशिप के लिए आवश्यक योग्यता –
इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होने के लिए छात्रों को भारतीय नागरिक होना चाहिए। छात्रों की आयु 18 से 25 के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवार की वार्षिक पारिवारिक आय 6 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। छात्र की अंतिम परीक्षा का ग्रेड 50% से कम नहीं हो सकता। इसके अलावा, उम्मीदवारों की न्यूनतम उपस्थिति दर 75% होनी चाहिए। दूरस्थ शिक्षा इस छात्रवृत्ति के लिए पात्र नहीं है।

इस तरह करें अपना आवेदन –
इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन जमा करने से पहले आधिकारिक वेबसाइट a2scholarships पर जाएं।
वेबसाइट के होम पेज पर ICCR स्कॉलरशिप लिंक पर क्लिक करें।
आपके पास अटल बिहारी वाजपेयी सामान्य छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए मांगी गई जरुरी सूचना भरें।
इसके बाद अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करें, और सब्मिट करने के बाद आवेदन का प्रिंट आउट लेकर अपने पास सुरक्षित रख ले।

यह भी पढ़ें – MPPEB Recruitment 2023: 4792 स्टाफ नर्स और अन्य पदों के लिए करें आवेदन

12वीं पास के लिए विदेश में पढ़ने का मौका, सरकार दे रही है स्कॉलरशिप, आज से आवेदन हुए शुरू


लास्ट डेट ?

आज यानी 20 फरवरी, 2023 से आवेदन शुरू हो गए है और आवेदन करने के लिए छात्रों को 30 अप्रैल, 2023 तक का समय दिया गया है। छात्र इस स्कॉलरशिप के माध्यम से स्नातक स्तर से लेकर पीएचडी तक की पढ़ाई कर सकते हैं। हाल ही में सार्वजनिक की गई अधिसूचना के अनुसार अटल बिहारी वाजपेयी सामान्य छात्रवृत्ति आवेदन केवल ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे। विदेश में भारतीय मिशन के लिए प्रस्ताव पत्र तैयार करने और छात्रवृत्ति वितरित करने की समय सीमा 30 जून है। ऑफर लेटर को कैंडिडेट्स 15 जुलाई तक स्वीकार कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें – भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती 2023 अधिसूचना जारी, ऑनलाइन आवेदन करें

Home / Education News / 12वीं पास के लिए विदेश में पढ़ने का मौका, सरकार दे रही है स्कॉलरशिप, आज से आवेदन हुए शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो