script

बोर्ड ऑफ ओपन स्कूलिंग एंड स्किल एजुकेशन (BOSSE) स्कूल शिक्षा बोर्ड परिषद (COBSE) में एक नए सदस्य के रूप हुआ शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Jan 27, 2023 04:35:55 pm

Submitted by:

Rajendra Banjara

बोर्ड ऑफ ओपन स्कूलिंग एंड स्किल एजुकेशन (BOSSE) छात्रों के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अवसर खोलती है। सिक्किम स्थित ओपन स्कूलिंग बोर्ड माध्यमिक, वरिष्ठ माध्यमिक, कौशल और व्यावसायिक अध्ययन में युवाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करता है। सिक्किम स्थित बोर्ड ऑफ ओपन स्कूलिंग एंड स्किल एजुकेशन ने एक और मील का पत्थर हासिल किया है क्योंकि काउंसिल ऑफ बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (COBSE) ने 5 जनवरी, 2023 को संगठन को सदस्यता प्रदान की है।
 

बोर्ड ऑफ ओपन स्कूलिंग एंड स्किल एजुकेशन (BOSSE) स्कूल शिक्षा बोर्ड परिषद (COBSE) में एक नए सदस्य के रूप हुआ शामिल

BOSSE joins Council of Boards of School Education COBSE as new member

COBSE भारत में सभी स्कूल बोर्डों का महासंघ है। सीओबीएसई शिक्षा मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय और विभिन्न राज्य सरकारों के साथ शिक्षा को बढ़ावा देने और समर्थन करने के लिए मिलकर काम करता है। BOSSE छात्रों के हितों का ध्यान रखता है, जिन्हें प्री-डिग्री शिक्षा के विभिन्न स्तरों की आवश्यकता होती है।

BOSSE छात्रों को सफल होने में मदद करने के लिए व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास भी प्रदान करता है। हालांकि ओपन स्कूलिंग बोर्ड अभी शुरुआती दौर में है, लेकिन इसके महत्वाकांक्षी लक्ष्यों से पता चलता है कि यह बड़ी चीजों को हासिल करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। केवल दो वर्षों में, BOSSE ने सबसे प्रतिष्ठित शिक्षा संगठनों का ध्यान आकर्षित किया है।

BOSSE के पास सदस्यता –
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनसीओएस) के नेतृत्व में BOSSE के पास पहले से ही नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस), एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (एआईयू), फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया (पीसीआई) और इंडियन नर्सिंग काउंसिल (आईएनसी) के नाम हैं। BOSSE एनसीओएस के समकक्ष है।

क्या कहा अध्यक्ष ने ?
BOSSE के अध्यक्ष डॉ. कुलदीप अग्रवाल ने कहा कि BOSSE का मिशन सभी को शिक्षा उपलब्ध कराना और एक निष्पक्ष और न्यायपूर्ण समाज का निर्माण करना है. चेयरपर्सन डॉ. कुलदीप अग्रवाल ने यह भी कहा कि बीओएसएसई मुक्त स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और एक लचीली शिक्षा प्रणाली के साथ उच्च शिक्षा के लिए रास्ते बनाने का प्रयास करता है जो अकादमिक और व्यावसायिक कार्यक्रमों को जोड़ती है।

ट्रेंडिंग वीडियो