scriptCAT Exam 2018: 2.41 लाख स्टूडेंट्स ने कराया कैट के लिए रजिस्ट्रेशन, ऐसा होगा एग्जाम | CAT Exam 2018 course, exam paper, admit card download frm iimcat.ac.in | Patrika News
शिक्षा

CAT Exam 2018: 2.41 लाख स्टूडेंट्स ने कराया कैट के लिए रजिस्ट्रेशन, ऐसा होगा एग्जाम

टफ होगा CAT Exam 2018 कॉम्पिटीशन, 20 IIM समेत अन्य मैनेजमेंट संस्थानों में एडमिशन के लिए आयोजित होगा कैट

Oct 01, 2018 / 09:43 am

सुनील शर्मा

CAT results,common admission test,CAT Exam paper,MBA Entrance Exam,iimcat.ac.in,CAT exam registration,CAT 2018 registration,CAT 2018 Online Registration,MBA entrance exam 2018,CAT Exam 2018 admit card,CAT Exam admit card,IIM Lukcnow,

CAT Exam 2018, CAT Exam 2018 admit card, CAT Exam admit card, CAT Exam registration, CAT Exam Paper, Common Admission Test, CAT results,common admission test,MBA Entrance Exam,CAT 2018 registration,CAT 2018 Online Registration,MBA entrance exam 2018,iimcat.ac.in,IIM Lukcnow, Reasoning and Quantitative Ability,

IIM समेत देश के अन्य मैनेजमेंट संस्थानों में एडमिशन के लिए आयोजित होने वाले common admission test (CAT) के रजिस्ट्रेशन ने इस बार कई रिकॉंर्ड तोड़े हैं। कैट के रजिस्ट्रेशन पिछले आठ साल में सर्वाधिक हैं और इस बार २.४१ लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। यह पिछले साल की तुलना में १० हजार ज्यादा है। उल्लेखनीय है कि इस बार कैट रजिस्ट्रेशन के लिए सात दिन का अतिरिक्त समय दिया गया था। कैट का आयोजन सिर्फ IIM में प्रवेश के लिए ही आयोजन नहीं किया जाता, बल्कि देश के 100 से ज्यादा बी-स्कूलों में प्रवेश के लिए भी इसका आयोजन किया जाता है। इस बार कैट 2018 के आयोजन करवाने की जिम्मेदारी IIM Calcutta की है।
25 नवंबर को आयोजित होगा CAT Exam 2018
इस साल कैट परीक्षा 25 नवंबर, 2018 को देशभर में 147 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। आईआईएम कलकत्ता की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाएगी। आवेदन जमा करवाने के बाद उम्मीदवार 24 अक्टूबर से परीक्षा वाले दिन तक प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।
ऐसा होगा CAT Exam paper
परीक्षा तीन खंडों – मौखिक क्षमता और पठन समझ, डाटा व्याख्या और तार्किक तर्क एवं मात्रात्मक क्षमता में आयोजित की जाएगी। परीक्षा को समझने के लिए 17 अक्टूबर को एक ट्यूटोरियल ऑनलाइन जारी किया जाएगा। वेबसाइट पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के अलावा अगर कोई शंका है, तो उन्हें कैट हेल्पडेस्क के जरिए ईमेल या फोन के जरिए दूर किया जा सकेगा।
CAT Exam Result के आधार पर मिलेगा एडमिशन
CAT के परिणाम प्रतिशत के आधार पर घोषित किए जाते हैं। कैट के बाद परीक्षा में मिले प्रतिशत के आधार पर प्रत्येक आईआईएम और गैर आईआईएम इंस्टीट्यूट अलग अलग चयन मापदंड की घोषणा करते हैं। जो स्टुडेंट्स कैट परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, उन्हें अपने पसंद के इंस्टीट्यूट में दाखिला लेने के लिए अलग से आवेदन करना होगा।
पिछले वर्ष ऐसा रहा था CAT Exam Result
पिछले साल यह परीक्षा 24 नवंबर को आयोजित की गई थी। कैट 2017 का आयोजन IIM Lucknow ने करवाया था। पिछले साल, टॉप 20 लिस्ट में दो महिलाएं और तीन गैर इंजीनियर उम्मीदवार जगह बनाने में कामयाब हो गए थे।

Home / Education News / CAT Exam 2018: 2.41 लाख स्टूडेंट्स ने कराया कैट के लिए रजिस्ट्रेशन, ऐसा होगा एग्जाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो