scriptGood Presentation: दफ्तर हो या स्कूल…अपने प्रजेंटेशन को बनाएं शानदार, फॉलो करें ये टिप्स | Good Presentation, presentation kaise banaye | Patrika News
शिक्षा

Good Presentation: दफ्तर हो या स्कूल…अपने प्रजेंटेशन को बनाएं शानदार, फॉलो करें ये टिप्स

Good Presentation: प्रजेंटेशन की मदद से आप अपने आईडिया को बेहतरीन ढंग से प्रस्तुत कर सकते हैं। प्रजेंटेशन देने के पहले बोलने की प्रैक्टिस जरूर कर लें और साथ ही इन टिप्स को फॉलो करें।

नई दिल्लीMay 21, 2024 / 01:52 pm

Shambhavi Shivani

Good Presentation
Qualities Of A Good Presentation: किसी भी उम्र में और किसी भी काम में प्रजेंटेशन देने की जरूरत पड़ सकती है। चाहे आप स्कूली छात्र हों या किसी दफ्तर में काम करते हों या फिर खुद का बिजनेस कर रहे हों। प्रजेंटेशन की मदद से आप अपने आईडिया को बेहतरीन ढंग से प्रस्तुत कर सकते हैं। आइए, जानते हैं अच्छा प्रजेंटेशन बनाने के किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

कहानी की तरह अपनी बात प्रस्तुत करें (Good Presentation)

कहानी की तरह अपने प्रजेंटेशन को प्रस्तुत करें। कहानी में एक थीम होती है। इसी थीम को अपने प्रजेंटेशन में उभार दें। कहानी आज भी लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है। ऐसे में अगर आप कहानी के रूप में अपना प्रजेंटेशन बनाते हैं तो लोगों द्वारा उसे खूब पसंद किया जाएगा। 
यह भी पढ़ें

जयपुर की बेटी ने आर्ट्स में हासिल किया 98.8%, फोन से दूरी को बताया सफलता का कारण

बात कहने के लिए तस्वीरों का सहारा लें 

चित्रों का हमारे मन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। एक रिसर्च के अनुसार, यदि आप अपने प्रजेंटेशन में केवल जानकारी देते हैं तो श्रोता उस जानकारी का केवल दस प्रतिशत हिस्सा ही याद रख पाएंगे। लेकिन अगर आप तस्वीरों का सहारा लेते हैं तो लोग लगभग 65 प्रतिशत तक बाते याद रख सकते हैं। ऐसे में आप जब भी प्रजेंटेशन बनाए तो उसमें तस्वीर का सहारा जरूर लें।
यह भी पढ़ें

पिता मटकी बनाकर चलाते हैं घर, बेटी ने 12वीं RBSE में किया टॉप, IAS बनने का है सपना 

डाटा को मानवीय रूप दें (Qualities Of Good Presentation) 

एक बढ़ियां प्रजेंटेशन (Good Presentation) में डाटा रहना चाहिए। किसी भी डाटा को मानवीय रूप दें। ऐसा करने से लोग उस डाटा को बेहतर समझ सकेंगे। डाटा को यादगार बनाने के लिए भी उसे मानवीय रूप देना जरूरी है। स्टैटिस्टिक्स को समझाने के लिए कुछ मानवीय चेहरे शामिल करें। 
यह भी पढ़ें

पिता कारपेंटर, बेटे ने 12वीं में हासिल किया 97.6%, हौसले की कहानी सुन आप भी रह जाएंगे दंग

श्रोता को चौंकाने की कोशिश करें 

मनुष्य किसी भी नई चीज या फैक्ट्स की ओर बहुत तेजी से आकर्षित होते हैं। ऐसे में जब भी प्रजेंटेसन बनाएं तो उसमें अपने श्रोता को चौंकाने वाले फैक्ट्स या डाटा जरूर डालें, इससे लोग आपके प्रजेंटेशन में दिलचस्पी लेंगे। 

तेज आवाज में अपनी रिहर्सल शुरू करें (Qualities Of Good Presentation) 

प्रजेंटेशन (Good Presentation) देने से पहले बोलने की प्रैक्टिस जरूर कर लें। पब्लिक स्पीकिंग आदि में इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि कब, कहां और कितना रुकना है। यही नहीं अपने भाषण की स्पीड भी चेक करें। अगर ग्रुप के सामने खड़े होकर भाषण देना है तो खड़े होकर ही रिहर्सल, इससे बहुत फर्क पड़ेगा। 

Hindi News/ Education News / Good Presentation: दफ्तर हो या स्कूल…अपने प्रजेंटेशन को बनाएं शानदार, फॉलो करें ये टिप्स

ट्रेंडिंग वीडियो