scriptSuccess Mantra: पिता कारपेंटर, बेटे ने 12वीं में हासिल किया 97.6%, हौसले की कहानी सुन आप भी रह जाएंगे दंग  | Success Mantra, RBSE Result 2024, Mridul Jangid Score 97.6 percent | Patrika News
एग्‍जाम टिप्‍स एंड ट्रिक्स

Success Mantra: पिता कारपेंटर, बेटे ने 12वीं में हासिल किया 97.6%, हौसले की कहानी सुन आप भी रह जाएंगे दंग 

Success Mantra: मृदुल जांगीर ने कहा कि मैंने कभी भी आखिरी के समय के लिए अपनी तैयारी नहीं रखी। शुरुआत से ही पढ़ाई पर फोकस किया और परीक्षा से पहले अपने सिलेबस का बार-बार रिवीजन करें।

जयपुरJun 16, 2024 / 01:31 pm

Shambhavi Shivani

Success Mantra
Success Mantra Of Mridual Jangid: एक कहावत है पूत के पांव पालने में ही समझ आने लगते हैं। कुछ ऐसी ही कहानी जयपुर के मृदुल जांगीर (Mridul Jangid) की है। 10वीं कक्षा में मन मुताबिक अंक नहीं मिले। इस बात का अफसोस था और इसी ने 12वीं में ज्यादा अंक लाने के लिए प्रेरित किया। दो साल की जबरदस्त मेहनत, माता-पिता के सहयोग और शिक्षकों के मार्गदर्शन में आखिरकार मृदुल ने सफलता हासिल कर ही ली। 

NCERT किताब और शिक्षकों के नोट्स बहुत काम आए (Success Mantra)

मालूम हो कि राजस्थान बोर्ड ने 12वीं कक्षा (RBSE Result 2024) के तीनों स्ट्रीम के नतीजे आज जारी कर दिए हैं। मृदुल जांगीर (Mridul Jangid) जो एन के पब्लिक स्कूल का छात्र है, उसने साइंस स्ट्रीम में 97.6 प्रतिशत हासिल किया। मृदुल ने 12वीं (Mridul Jangid Score 97.6 Percent In 12th RBSE) की तैयारी में किसी कोचिंग संस्थान की मदद नहीं ली थी। उन्होंने सिर्फ स्कूल के शिक्षकों की पढ़ाई व नोट्स और अपने सेल्फ स्टडी के दम पर 12वीं में इतना अच्छा स्कोर किया है। 
यह भी पढ़ें

पंजाब के स्कूली बच्चों की मौज!…सभी स्कूल कल से बंद

कंप्यूटर साइंस में भविष्य बनाना है

मृदुल ने कहा, “शुरुआत में 5-6 घंटे की पढ़ाई करता था। लेकिन परीक्षा जब होती थी तो करीब 9 घंटे की पढ़ाई करता था। एनसीईआरटी किताब और शिक्षकों के नोट्स ने मेरी काफी मदद की। मुझे आगे चलकर कंप्यूटर साइंस में अपना करियर बनाना है। 12वीं की परीक्षा के बाद मैं अपना पूरा ध्यान IIT की परीक्षा में लगा दूंगा।” 
यह भी पढ़ें

झुंझुनूं की बेटी ने CBSE परीक्षा में दिखाया अपना कमाल, जानिए सफलता का राज

पिता ने हमेशा पढ़ने का माहौल दिया और सपोर्ट किया (Fathers Day Special)

मृदुल एक आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आते हैं। उनके पिता (Fathers Day Special) पेशे से कारपेंटर हैं। लेकिन उन्होंने कभी भी मृदुल पर किसी चीज का बोझ नहीं डाला। मृदुल ने राजस्थान पत्रिका से बातचीत में कहा, “मैंने तो मेहनत की है, लेकिन मेरे माता-पिता के सपोर्ट के बिना ये कभी संभव नहीं था। मेरे माता-पिता मुझे कभी घर या बाहर के काम में व्यस्त नहीं करते थे। उन्होंने हमेशा मुझे पढ़ने वाला माहौल दिया।”
वहीं अपना सक्सेस मंत्र (Success Mantra) बताते हुए मृदुल जांगीर (Mridul Jangid) ने कहा कि मैंने कभी भी आखिरी के समय के लिए अपनी तैयारी नहीं रखी। शुरुआत से ही पढ़ाई पर फोकस किया और परीक्षा से पहले अपने सिलेबस का बार-बार रिवीजन करें। साथ ही उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया से दूर रहें। 

Hindi News/ Education News / Exam Tips & Tricks / Success Mantra: पिता कारपेंटर, बेटे ने 12वीं में हासिल किया 97.6%, हौसले की कहानी सुन आप भी रह जाएंगे दंग 

ट्रेंडिंग वीडियो