scriptICSE, ISC Exam 2021 Date Sheet: सीआईएससीई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी | ICSE, ISC Exam 2021 Date Sheet | Patrika News
शिक्षा

ICSE, ISC Exam 2021 Date Sheet: सीआईएससीई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी

ICSE, ISC Exam 2021 Date Sheet 2021:
दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी
कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा 5 मई से शुरू होंगी

Mar 01, 2021 / 11:16 pm

Deovrat Singh

ICSE

UP Board Exam 2022

ICSE, ISC Exam 2021 Date Sheet 2021: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी हैं। जारी की गई डेटशीट के मुताबिक। कक्षा 10वीं की परीक्षा 5 मई से शुरू होंगी और कक्षा 12वीं बोर्ड की परीक्षा 5 मई से बिजनेस स्टडीज के पेपर के साथ शुरू की जाएगी। वहीं, 8 अप्रैल को 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तिथियों के ऐलान के बाद ही डेटशीट जारी की गई है।

Click Here For Download Class 10th and 12th board exam time table

12वीं क्लास की प्रैक्टिकल परीक्षा कंप्यूटर साइंस के प्रैक्टिकल एग्जाम के साथ शुरू होंगी, जबकि थ्योरी पेपर 5 मई से शुरू होंगे। CISCE बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम जुलाई में जारी किया जाएगा। पिछले साल CISCE बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी गई थीं। इंटरनल असेसमेंट के आधार पर विद्यार्थियों का मूल्यांकन किया गया था।

पूर्व में बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर बताया था कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा पिछले सालों की तरह फरवरी-मार्च में नहीं हो पाएंगी। इस संबंध में एक नोटिस काउंसिल की वेबसाइट पर जारी भी किया गया। नोटिस के मुताबिक कोविड-19 महामारी और पांच राज्यों में होने वाले चुनावों के चलते इस बार फरवरी-मार्च में परीक्षाएं नहीं हो सकेंगी। जैसे ही चुनावों की तारीखों की घोषणा की जाएगी, वैसे ही 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा।

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने सीबीएसई की तर्ज पर ही प्रैक्टिकल की कॉपियों के मूल्यांकन की योजना बनाई है। अब प्रैक्टिकल की कॉपियों को मूल्यांकन के लिए बोर्ड को नहीं भेजा जाएगा। उसका स्थानीय केंद्र पर ही मूल्यांकन किया जाएगा। इससे परीक्षा परिणाम घोषित होने में आसानी होगी। इस फैसले से स्कूल प्रबंधन से लेकर बोर्ड का समय, प्रैक्टिकल परीक्षाओं में अधिक खर्च होने से बच सकेगा। पुरानी नियमावली के तहत सीआईएससीई की ओर से प्रैक्टिकल की कॉपियों को मूल्यांकन के लिए बोर्ड को प्रेषित किया जाता है। जिसके बाद बोर्ड मूल्यांकन कर नंबर प्रदान करता है। इस पूरी प्रक्रिया में काफी समय लग जाता है।

Home / Education News / ICSE, ISC Exam 2021 Date Sheet: सीआईएससीई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो