scriptJoSSA Counselling 2024: आज से शुरू है IIT के लिए काउंसलिंग, जानें रजिस्ट्रेशन से लेकर कॉलेज चुनने की पूरी प्रक्रिया | Jossa Counselling Date, Jossa Counselling Exam Date, Jossa Counselling 2024 | Patrika News
शिक्षा

JoSSA Counselling 2024: आज से शुरू है IIT के लिए काउंसलिंग, जानें रजिस्ट्रेशन से लेकर कॉलेज चुनने की पूरी प्रक्रिया

JoSSA Counselling: जोसा काउंसलिंग की प्रक्रिया कई चरणों में पूरी होती है। इसमें रजिस्ट्रेशन, च्वॉइस फिलिंग, च्वॉइस का लॉक होना आदि शामिल है। आइए, जोसा काउंसलिंग के बारे में सभी डिटेल जानें…

नई दिल्लीJun 10, 2024 / 11:46 am

Shambhavi Shivani

JoSSA Counselling 2024
JoSSA Counselling 2024: जेईई एडवांस परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद अब काउंसलिंग की बारी है। आज से जोसा काउंसलिंग शुरू है। चयनित छात्रों को उनकी रैंक, पसंद और सीटों की उपलब्धता के अनुसार इंस्टीट्यूट दिए जाएंगे। आइए, जानते हैं जोसा काउंसलिंग के बारे में जरूरी डिटेल्स।

ये है काम की वेबसाइट


ऐसे कैंडिडेट्स जिन्होंने जेईई मेन्स या जेईई एडवांस परीक्षा (JEE Advance Exam) पास कर ली है, वे एनआईटी, आईआईआईटी और जीएफटीआई साथ ही आईआईटी में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। जोसा काउंसलिंग 2024 के तहत रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको ज्वॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी की आधिकारिक वेबसाइट (JoSSA Counselling Official Website) पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट का पता है, josaa.nic.in
यह भी पढ़ें

फ्री में UPSC की तैयारी के लिए उठाएं इस सरकारी योजना का लाभ, जानें आवेदन की अंतिम तारीख

नोट कर लें महत्वपूर्ण डेट्स (JoSSA Counselling Important Dates) 

जोसा काउंसलिंग कई राउंड की प्रक्रिया के बाद पूरी होती है। पहले राउंड की बात करें तो 10 जून 2024 को जोसा काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन (JoSSA Counselling Registration) और च्वॉइस फिलिंग की तारीख। वहीं 24 जून 2024 को जोसा काउंसलिंग के तहत एएटी कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन और च्वॉइस फिलिंग की तारीख। 25 जून को मॉक टेस्ट सीट एलोकेशन वन रिलीज होगी और 27 जून को मॉक टेस्ट सीट एलोकेशन टू रिलीज होगी। साथ ही इसी दिन जोसा च्वॉइस लॉकिंग भी होगी। जोसा काउंसलिंग के लिए कैंडिडेट के रजिस्ट्रेशन और च्वॉइस फिलिंग की आखिरी तारीख 28 जून है। डेटा मिलाने, वैरीफिकेशन और एलॉटेड सीट के वैलिडेशन के लिए 29 जून का दिन चुना गया है। जोसा काउंसलिंग के तहत सीट एलोकेशन की पहले राउंड की तारीख 30 जून 2024 है। 
यह भी पढ़ें
 

CTET की सफलता तो कुछ भी नहीं, गधी का दूध बेचकर शख्स कर रहा लाखों की कमाई, बड़े-बड़े बिजनेसमैन भी हैरान

किन छात्रों को मिलेगा एडमिशन 

छात्र जोसा रजिस्ट्रेशन के दौरान अपनी रैंक के अनुसार, कोर्स और कॉलेज की कई सारी च्वॉइस भर सकते हैं। इसे भरते वक्त सबसे जरूरी संस्थान और कोर्स को पहले मेंशन करें और फिर उस संस्थान के बैक-अप में किसी कॉलेज का नाम चुनें। इस तरह से काउंसलिंग की पूरी लिस्ट तैयारी की जाती है। 
वहीं, संस्थान या कोर्स में एडमिशन इस आधार पर मिलता है कि कितने कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया है, किसकी क्या रैंक है, उस कोर्स या संस्थान में कुल कितनी सीटे हैं आदि। इनके आधार पर पहली सेलेक्टेड कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी होगी। ये काउंसलिंग कई राउंड में पूरी होगी। 

कितने स्टेप्स में पूरी होगी जोसा काउंसलिंग की प्रक्रिया (JoSSA Counselling Process) 

जोसा काउंसलिंग (JoSSA Counselling) की प्रक्रिया कई चरणों में पूरी होती है। इसमें रजिस्ट्रेशन, च्वॉइस फिलिंग, च्वॉइस का लॉक होना, सीट एलोकेशन, डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन आदि शामिल है। सबसे अंत में दिए गए इंस्टीट्यूट में रिपोर्ट करना होता है। 

वेद लाहोटी ने हासिल किया प्रथम स्थान 

बता दें कि जेईई एडवांस परीक्षा का परिणाम जारी हो चुका है। वेद लाहोटी ने AIR-1 रैंक हासिल की है। वहीं लड़कियों में द्विजा धर्मेश कुमार पटेल ने टॉप किया है। जेईई एडवांस पेपर-1 और पेपर-2 मिलाकर कुल 1,80,000 छात्र शामिल हुए थे। कुल पास हुए उम्मीदवारों की संख्या 48248 है।

Hindi News/ Education News / JoSSA Counselling 2024: आज से शुरू है IIT के लिए काउंसलिंग, जानें रजिस्ट्रेशन से लेकर कॉलेज चुनने की पूरी प्रक्रिया

ट्रेंडिंग वीडियो