scriptJosaa Counselling 2024: जोसा काउंसलिंग शेड्यूल जारी, इस तारीख से करें रजिस्ट्रेशन  | josaa Counselling, Josaa, IIT JEE, JEE Advanced | Patrika News
शिक्षा

Josaa Counselling 2024: जोसा काउंसलिंग शेड्यूल जारी, इस तारीख से करें रजिस्ट्रेशन 

Josaa Counselling: जोसा ने आईआईटी में एडमिशन के लिए काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस संबंध में सभी अपडेट के लिए पढ़ें पूरी खबर…

नई दिल्लीJun 06, 2024 / 05:34 pm

Shambhavi Shivani

Josaa Counselling
Josaa Counselling 2024: संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (JoSAA) ने आईआईटी में एडमिशन के लिए काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया है। आधिकारिक शेड्यूल के अनुसार, रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया 10 जून 2024 से शुरू होगी। रजिस्ट्रेशन आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर जाकर करना होगा। ऐसे अभ्यर्थी जो जेईई मेन (JEE Main 2024) और जेईई एडवांस (JEE Advance 2024) में उत्तीर्ण हैं, वे काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

IIT, NIT और IIIT में मिलेगा दाखिला (JoSAA 2024)

जोसा काउंसलिंग (Josaa Counselling 2024) के माध्यम से आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलटी और अन्य सरकारी बीटेक काॅलेजों में अभ्यर्थियों को दाखिला मिलेगा। ये काउंसलिंग 5 राउंड में 10 जून से 26 जुलाई तक होगी। काउंसलिंग (Josaa Counselling Process) प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में होगी और एडमिशन प्रवेश परीक्षा स्कोर और संस्थानों की ओर से जारी कट-ऑफ के आधार पर होगा। जोसा काउंसलिंग की प्रक्रिया में पंजीकरण, विकल्प भरना, सीट आवंटन और ऑनलाइन रिपोर्टिंग शामिल होगी।
यह भी पढ़ें
 

आपके पास भी है ये डिग्री तो यहां करें अप्लाई, दिल्ली एम्स दे रहा है सुनहरा मौका

क्या है जोसा (Kya Hai Josaa Counselling) 

साल 2024 में संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (जोसा) की स्थापना शिक्षा मंत्रालय द्वारा की गई थी। शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए 121 संस्थानों में प्रवेश के लिए संयुक्त सीट आवंटन के प्रबंधन और विनियमन के उद्देश्य से इसकी स्थापना की गई। 
यह भी पढ़ें

नीट के ग्रेस मार्क्स को लेकर क्यों उठ रहे हैं सवाल, किसी को 718 तो किसी को 719…आखिर क्या है पूरा मामला

कब आएगा जेईई एडवांस रिजल्ट

जेईई एडवांस्ड 2024 का रिजल्ट 9 जून को jeeadv.ac.in पर घोषित किया जाएगा। रिजल्ट देखने के लिए पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और फिर आवश्यक डिटेल दर्ज करें और रिजल्ट आपके स्क्रीन पर खुल जाएगा।  

कब हुई थी परीक्षा 

आईआईटी जेईई एडवांस की परीक्षा का आयोजन आईआईटी मद्रास (IIT Madras) की ओर से 26 मई को किया गया था। देश के 222 एवं विदेश के 3 शहरों में ये परीक्षा हुई थी। आईआईटी जेईई एक प्रकार का एंट्रेंस एग्जाम है, जिसकी स्कोर के आधार पर देश के मशहूर आईआईटी और एनआईटी कॉलेजों में दाखिला मिलता है। 

Hindi News/ Education News / Josaa Counselling 2024: जोसा काउंसलिंग शेड्यूल जारी, इस तारीख से करें रजिस्ट्रेशन 

ट्रेंडिंग वीडियो