scriptKyrgyzstan MBBS: एमबीबीएस के लिए भारत से क्यों बेहतर है किर्गिस्तान? जानिए, यहां की फीस  | Kyrgyzstan MBBS, Medical Fees, Kyrgyzstan students | Patrika News
शिक्षा

Kyrgyzstan MBBS: एमबीबीएस के लिए भारत से क्यों बेहतर है किर्गिस्तान? जानिए, यहां की फीस 

Kyrgyzstan MBBS: किर्गिस्तान में एमबीबीएस की फीस करीब 40 लाख है, जोकि भारत के मुकाबले काफी कम है। साथ ही अन्य सुविधाएं भी हैं, जिस वजह से बड़ी संख्या में हर साल छात्र यहां आते हैं।

नई दिल्लीMay 24, 2024 / 11:11 am

Shambhavi Shivani

Kyrgyzstan MBBS
Kyrgyzstan MBBS: किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में विदेशी छात्रों पर हुए हमले के बाद से ये बात चर्चा में आ गई है कि आखिर क्यों भारतीय छात्र मेडिकल की पढ़ाई के लिए किर्गिस्तान का रुख करते हैं। मालूम हो कि करीब 15 हजार छात्र किर्गिस्तान में मेडिकल की पढ़ाई क रहे हैं। आइए, जानते हैं कि क्यों भारतीय छात्र एमबीबीएस करने के लिए किर्गिस्तान जाते हैं। 
किर्गिस्तान मध्य एशिया में स्थित एक देश है। यूक्रेन और रूस की तरह ये देश भी मेडिकल की पढ़ाई के लिए मशहूर है। भारतीयों के बीच ये जगह लोकप्रिय इसलिए है क्योंकि यहां की फीस बहुत कम है। केवल भारत ही नहीं अन्य देशों से भी छात्र यहां एमबीबीएस की पढ़ाई करने के लिए आते हैं। 
यह भी पढ़ें

NEET में कम अंक आने पर न हों परेशान, इन देशों से पढ़कर पूरा कर सकते हैं सपना

किर्गिस्तान में एमबीबीएस की फीस (Kyrgyzstan MBBS Fees) 

एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में एमबीबीएस की फीस (India MBBS Fees) 75 लाख रुपये से लेकर 1 करोड़ रुपये तक है। अन्य देशों में एमबीबीएस की फीस काफी कम है। किर्गिस्तान में एमबीबीएस की फीस (Kyrgyzstan MBBS Fees) करीब 40 लाख है, जोकि भारत के मुकाबले काफी कम है। साथ ही यहां कम नीट स्कोर (NEET Score) पर भी छात्रों का दाखिला होता है। 
यह भी पढ़ें

इस विश्वविद्यालय ने जारी किया बीए पेपर का कार्यक्रम, आज से शुरू परीक्षा 

किर्गिस्तान के प्रमुख संस्थान जहां एमबीबीएस की पढ़ाई होती है (Kyrgyzstan MBBS College) 

किर्गिस्तान स्थित ओश स्टेट यूनिवर्सिटी, जलाल-आबाद स्टेट यूनिवर्सिटी, इंटरनेशनल स्कूल ऑफ मेडिसिन, किर्गिज रसियन साल्विक यूनिवर्सिटी आदि छात्रों के बीच मेडिकल की पढ़ाई के लिए काफी मशहूर है। हालांकि, बीते कुछ दिनों में किर्गिस्तान में विदेशी छात्रों के साथ जो कुछ भी हुआ उसके बाद भारतीय छात्र यहां की सरकारों से उन्हें वापस बुलाने की गुहार लगा रहे हैं।

इन नंबरों पर संपर्क करें छात्र 

भारतीय दूतावास ने छात्रों से अपील की है कि वे किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान न दें। साथ दिशा-निर्देशों का पालन करें और सतर्क रहें। किसी प्रकार की परेशानी में छात्र दूतावास से 0555710041, 0555005538 पर संपर्क कर सकते हैं। 

Hindi News/ Education News / Kyrgyzstan MBBS: एमबीबीएस के लिए भारत से क्यों बेहतर है किर्गिस्तान? जानिए, यहां की फीस 

ट्रेंडिंग वीडियो