scriptVikas Divyakirti: गुरु विकास के 5 विचार को अपनाएं जीवन में, सफलता जरूर मिलेगी | Motivational Quotes, Vikas Divyakirti, Drishti IAS | Patrika News
शिक्षा

Vikas Divyakirti: गुरु विकास के 5 विचार को अपनाएं जीवन में, सफलता जरूर मिलेगी

Motivational Quotes In Hindi By Guru Vikas Divyakirti: गुरु विकास अपने सत्यवचन और मोटिवेशनल कोट्स के कारण सोशल मीडिया पर काफी मशहूर हैं।

नई दिल्लीMay 26, 2024 / 09:54 am

Shambhavi Shivani

Vikas Divyakirti
Motivational Quotes In Hindi By Guru Vikas Divyakirti: कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि उनमें क्षमता और संभावनाएं तो अपार होती हैं, लेकिन उन्हें प्रेरणा की जरूरत होती है। हम सभी की जिंदगी में कोई न कोई प्रेरणा बनकर जरूर आता है। लेकिन कई लोग हैं, जिनके पास उन्हें प्रेरित करने के लिए कोई मौजूद नहीं होता। ऐसे लोग सोशल मीडिया से प्रेरणा हासिल करते हैं। हमारे आपके बीच ऐसे कई लोग हैं जो सोशल मीडिया के जरिए छात्रों को प्रेरित करने का काम करते हैं। आज हम बात करेंगे ऐसे ही एक शख्स विकास दिव्यकीर्ति की। 

विकास दिव्यकीर्ति की 5 महत्वपूर्ण बातें (5 Motivational Quotes By Vikas Divyakirti) 

  • जीवन से क्यों डरे, कुछ हो या न हो एक अनुभव होगा
  • जिंदगी में हमेशा चलने के बारे में, दौड़ने के बारे में और गिरने के बारे में सोचिए, बस रुकने के बारे में नहीं 
  • हर सफल व्यक्ति का बहुत लंबा अतीत होता है जिस पर किसी की नजर नहीं जाती 
  • आपको हमेशा खुश रहने की वजह खोजनी पड़ेगी क्योंकि कोई आकर आपको खुशी नहीं देगा
  • असंतुष्ट आदमी हमेशा खुश है क्योंकि उसके पास हमेशा कुछ नया करनी की, चीजों को पूरा करने की, खुशियां तलाश ने की और खुद को व्यस्त रखने की प्रेरणा होती है
यह भी पढ़ें

एमबीबीएस के लिए भारत से क्यों बेहतर है किर्गिस्तान? जानिए, यहां की फीस

कौन हैं विकास दिव्यकीर्ति? (Vikas Divyakirti)

दृष्टि आईएएस कोचिंग संस्थान के गुरु और कोचिंग इंस्टिट्यूट के फाउंडर एवं मैनेजिंग डायरेक्ट विकास दिव्यकीर्ति (Vikas Divyakirti) अपने सत्यवचन और मोटिवेशनल कोट्स (Motivational Quotes) के कारण सोशल मीडिया पर मशहूर हैं। उनके पढ़ाने का अंदाज भी काफी अलग है, जिस वजह से वे छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। हरियाणा के एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे डॉ. दिव्यकीर्ति के माता-पिता दोनों हिंदी साहित्य के प्रोफेसर रह चुके हैं। बचपन से ही दिव्यकीर्ति का हिंदी साहित्य के प्रति विशेष लगाव रहा है। साथ ही उनकी रूच दर्शनशास्त्र, मनोविज्ञान, सिनेमा अध्ययन, सामाजिक मुद्दे और राजनीति में भी है। विकास दिव्यकीर्ति ने दिल्ली विश्वविद्यालय से एमए, एमफिल और पीएचडी की है। 

Hindi News/ Education News / Vikas Divyakirti: गुरु विकास के 5 विचार को अपनाएं जीवन में, सफलता जरूर मिलेगी

ट्रेंडिंग वीडियो