scriptइस मुस्लिम छात्रा ने उर्दू— फारसी छोड़ संस्कृत से की पढ़ाई, 10वीं में मिले थे 100 में से 100 अंक | Muslim girl gets 100 percent marks in sanskrit, want to be teacher | Patrika News
शिक्षा

इस मुस्लिम छात्रा ने उर्दू— फारसी छोड़ संस्कृत से की पढ़ाई, 10वीं में मिले थे 100 में से 100 अंक

इस छात्रा ने हाई स्कूल में संस्कृत में 100 में से 100 अंक लाकर अनोखा रिकॉर्ड कायम किया था और अब वह इसी भाषा से स्नातकोत्तर की पढ़ाई भी कर रही है।

Jul 09, 2018 / 04:43 pm

कमल राजपूत

Muslim girl

इस मुस्लिम छात्रा ने उर्दू— फारसी छोड़ संस्कृत से की पढ़ाई, 10वीं में मिले थे 100 में से 100 अंक

मुस्लिम छात्रा की संस्कृत विषय की प्रति दीवानगी देख एक बार के लिए तो आप भी हैरत पड़ जाएंगे। दीवानगी इस कदर की उस मुस्लिम लड़की ने इस विषय में अपना करियर बनाने का फैसला कर लिया है। यह लड़की है राजस्थान के बूंदी जिले के शास्त्री नगर निवासी नूर आसमां अंसारी। आपको बता दें नूर पूरे हाड़ौती इलाके की एकलौती ऐसी मुस्लिम छात्रा का जिसका संस्कृत श्लोकों से बहुत गहरा नाता है। इस छात्रा ने हाई स्कूल में संस्कृत में 100 में से 100 अंक लाकर अनोखा रिकॉर्ड कायम किया था और अब इस विषय में अपना भविष्य बनाने के लिए वह इसी भाषा से स्नातकोत्तर की पढ़ाई भी कर रही है।
आपको बता दें नूर आसमां ने संस्कृत विषय से पढ़ाई करते हुए इंटर कक्षा में 70 फीसदी और बीए में 65 फीसदी अंक हासिल किए। हाल ही में उनका एमए प्रीवियस का परिणाम आया है, जिसमें उन्होंने 75 हासिल कर नया कीर्तिमान हासिल किया है। आगे नूर संस्कृत विषय से ही बीएड करके संस्कृत की टीचर बनना चाहती है। नूर गार्गी पुरुस्कार भी हासिल कर चुकी है।
आपको बताते चले नूर की शुरुआती पढ़ाई मदरसे से शुरू हुई थी और उनके घर से लेकर आसपास के मोहल्ले में भी उर्दू और फारसी का ही ज्यादा चलन है। लेकिन शुरुआती शिक्षा के दौरान गायत्री परिवार की ओर से संस्कृत भाषा को लेकर एक प्रतियोगिता कराई गई थी जिसमें उन्होंन गोल्ड मैडल हासिल किया था। तभी से नूर आसमां के दिलो दिमाग में संस्कृत के प्रति उत्साह बढ़ता चला गया। इसके बाद जब उन्होंने पहली बार हाईस्कूल में संस्कृत विषय चुना तो उसके नाते-रिश्तेदार, यहां तक शिक्षक भी हैरान रह गए। सभी के मन में एक ही सवाल था कि नूर को घर पर संस्कृत कौन पढ़ाएगा ?
लेकिन इन सभी कठिनाईयों के बावजूद नूर ने हिम्मत नहीं हारी और हाईस्कूल की परीक्षा में संस्कृत विषय में 100 में से 100 अंक लाकर यह साबित कर दिया है, जब इंसान अपने अंदर कुछ करने की ठान ले तो इसके लिए दुनिया में कोई चीज मुश्किल नहीं है।

Home / Education News / इस मुस्लिम छात्रा ने उर्दू— फारसी छोड़ संस्कृत से की पढ़ाई, 10वीं में मिले थे 100 में से 100 अंक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो