scriptUGC NET 2024 Notification: कब शुरू होंगे यूजीसी नेट के लिए आवेदन, जानिए  | Patrika News
शिक्षा

UGC NET 2024 Notification: कब शुरू होंगे यूजीसी नेट के लिए आवेदन, जानिए 

देश भर में कुल 83 विषय के लिए यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है, एक बार जून और दूसरी बार दिसंबर महीने में।

जयपुरApr 16, 2024 / 02:39 pm

Shambhavi Shivani

UGC NET 2024
यूजीसी नेट परीक्षा के नोटिस का इंतजार बड़ी संख्या में छात्रों को है। कुछ दिनों पहले एनटीए (National Testing Agency) ने परीक्षा की तिथि का ऐलान कर दिया था। ऐसे में छात्रों को बेसब्री से अगले नोटिस का इंतजार है। ऐसे छात्र जो जून में परीक्षा देने वाले हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। 
यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन के संबंध में अभी तक एनटीए ने कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही आवेदन फॉर्म जारी हो सकते हैं। परीक्षा सीबीटी (CBT) मोड में ली जाएगी।
यह भी पढ़ें

जल्द ही जारी होने वाला है यूपीएससी का फाइनल रिजल्ट

कब होगी यूजीसी नेट परीक्षा? (UGC NET Exam 2024) 

एनटीए द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक, इस साल यूजीसी नेट परीक्षा (UGC NET 2024) का आयोजन 10 से 21 जून के बीच किया जाएगा। बता दें कि देश भर में कुल 83 विषय के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। यूजीसी नेट परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है, एक बार जून और दूसरी बार दिसंबर महीने में। 
यह भी पढ़ें

छुट्टियों में सीखें ये 7 चीजें और रहें दूसरे छात्रों से आगे

जानिए, परीक्षा का पैटर्न (UGC NET Exam Pattern) 

यूजीसी नेट परीक्षा में दो पेपर होते हैं, पेपर वन और पेपर टू। पेपर वन 100 अंकों के होते हैं और पेपर टू 200 अंकों के। यूजीसी नेट पेपर वन (UGC NET Paper-1) की परीक्षा एक घंटे की होगी और पेपर टू दो घंटे की। इस परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। 

किसी भी उम्र में दे सकते हैं यूजीसी नेट (UGC NET Age Limit) 

आवेदन करने के लिए जरूरी है कि छात्र ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखा हो। ऐसे कैंडिडे्टस जिन्होंने 1 जून 2002 के पहले स्टेट एलिजबिलिटी टेस्ट (SET) पास किया हो, उन्हें यूजीसी नेट देने की आवश्यकता नहीं है। यूजीसी जेआरएफ (UGC JRF Age Limit) के लिए उम्र सीमा 30 साल है, नेट के लिए कोई उम्र सीमा नहीं है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं। 

Home / Education News / UGC NET 2024 Notification: कब शुरू होंगे यूजीसी नेट के लिए आवेदन, जानिए 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो