scriptUGC: यूजीसी चेयरमैन का बड़ा बयान, अब साल में दो बार मिलेगा कॉलेज में एडमिशन | UGC, UGC New Rules, College mein do baar milega admisison, M Jagdesh | Patrika News
शिक्षा

UGC: यूजीसी चेयरमैन का बड़ा बयान, अब साल में दो बार मिलेगा कॉलेज में एडमिशन

UGC New Rule: यूजीसी प्रमुख जगदीश कुमार के अनुसार भारतीय विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों में साल में दो बार दाखिला मिलेगा। जानिए पूरी खबर…

नई दिल्लीJun 12, 2024 / 05:27 pm

Shambhavi Shivani

UGC New Rule
UGC New Rule: यूजीसी प्रमुख जगदीश कुमार के अनुसार भारतीय विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों में साल में दो बार दाखिला मिलेगा। विदेशी विश्वविद्यालयों की तरह भारत में भी दो साल में दो बार मिलेगा एडमिशन का मौका। यूजीसी ने इस योजना को मंजूरी दे दी है। हालांकि, इसे अनिवार्य नहीं किया गया है। 
ये नियम नए सत्र 2024-25 से लागू होंगे। नए सत्र से उच्च शिक्षण संस्थानों में छात्रों को साल में दो बार प्रवेश मिलेगा। यूजीसी चेयरमैन ने आगे बताया है कि साल में दो बार एडमिशन होने से छात्रों के बीच उत्साह बना रहेगा, इसका कारण है दो बार मौका मिलना। 
यह भी पढ़ें

JoSSA Counselling 2024: जोसा ने सीबीएसई के टॉप 20 परसेंटाइल कटऑफ मार्क्स जारी किए, यहां देखें


अनिवार्यता नहीं है (UGC New Rule)

यूजीसी चेयरमैन एम जगदीश कुमार (UGC Chairman M Jagdesh Kumar) ने ये भी स्पष्ट किया है कि विश्वविद्यालयों के लिए द्विवार्षिक प्रवेश देना अनिवार्य नहीं होगा और वे उच्च शिक्षा संस्थान जिनके पास बेसिक स्ट्रक्चर और फैकल्टी है, वे ही इस मौके का उपयोग कर सकते हैं। 

क्या है वर्तमान नियम

वर्तमान में साल में एक बार ही विश्वविद्यालयों में एडमिशन मिलता है। जुलाई-अगस्त से सत्र की शुरुआत होती है। वहीं अब नए नियम के तहत जुलाई-अगस्त और जनवरी-फरवरी में भी एडमिशन होंगे। एम जगदीश  का कहना है कि कई बार एडमिशन न मिलने के कारण कई छात्रों का साल बर्बाद हो जाता है। वहीं दो बार एडमिशन की योजना से ऐसा नहीं होगा। 

Hindi News/ Education News / UGC: यूजीसी चेयरमैन का बड़ा बयान, अब साल में दो बार मिलेगा कॉलेज में एडमिशन

ट्रेंडिंग वीडियो