scriptUP Board ने 10वीं कक्षा के पूरक परीक्षा 2017 के परिणाम घोषित किए | UP Board declares Class 10 compartmental results | Patrika News
शिक्षा

UP Board ने 10वीं कक्षा के पूरक परीक्षा 2017 के परिणाम घोषित किए

यूपी बोर्ड ने पूरक और संशोधन परीक्षा का आयोजन प्रदेश के विभिन्न केंद्रों पर 19 जून से 10 जुलाई के बीच किया था।

जयपुरAug 15, 2017 / 06:06 pm

जमील खान

UPMSP

लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परीषद (UPMSP) ने 10वीं कक्षा के पूरक एंव संशोधान परीक्षा परिणाम २०१७ घोषित कर दिए हैं। जिन उम्मीदवारों ने यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं की पूरक परीक्षा दी थी, वे अपने परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। यूपी बोर्ड ने पूरक और संशोधन परीक्षा का आयोजन प्रदेश के विभिन्न केंद्रों पर 19 जून से 10 जुलाई के बीच किया था। जबकि प्रयोगात्मक परीक्षा 10 से 20 जुलाई के बीच आयोजित की गई थी।

इस तरीके से देखा जा सकता है पूरक परीक्षा का परिणाम :
-बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट यूपीएमएसपी डॉट ईडीयू डॉट (upmsp.edu.in) इन खोलें

-यूपी बोर्ड हाई स्कूल (क्लास 10) पूरक/संशोधन परिणाम 2017 पर क्लिक करें

-इसके बाद अपना रोल नंबर और सिक्योरिटी कोड डालें

– सबमिट पर क्लिक करें

-परिणाम स्क्रीम पर आ जाएगा

-परिणाम को डाउनलोड कर प्रिंट आउट ले लें

इस साल ३४ लाख ४ हजार ५७१ उम्मीदवारों ने 10वीं की परीक्षा दी थी। परीक्षा १६ मार्च से १ अप्रेल के बीच आयोजित की गई थी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नकल की शिकायत करने के लिए एक व्हाट्सएप नंबर भी जारी किया था।

जाने यूपी बोर्ड के बारे में
बोर्ड की स्थापना 1921 में यूनाइटेड प्रोविंसेस लेजिस्लेटिव काउंसिल (United Provinces legislative Council) कानून के तहत इलाहबाद में की गई थी। बोर्ड ने पहली बार वर्ष 1923 में परीक्षाओं का आयोजन किया था। स्वतंत्रता के बाद बोर्ड यूपी सरकार के अधीन आ गया। अब यह सरकार के अधीन स्वायत्त विभाग है। बोर्ड का मुख्य काम उससे संबंधित स्कूलोंं की 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं का आयोजन करवाना है। भारत में UP Board पहला ऐसा बोर्ड है जिसने 10+2 परीक्षा प्रणाली को अपनाया था। 1923 से पहले, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी १०वीं और १२वीं परीक्षाओं का आयोजन करवाती थी। परिणामों को लेकर किसी भी प्रकार की शंका को दूर करने के लिए उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

 

परिणामों को लेकर किसी भी प्रकार की शंका को दूर करने के लिए उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

Home / Education News / UP Board ने 10वीं कक्षा के पूरक परीक्षा 2017 के परिणाम घोषित किए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो