scriptNEET UG: क्या है एडमिशन कट-ऑफ और क्वालीफाइंग कट-ऑफ, किस आधार पर मिलता है एडमिशन | What is NEET admission cut-off and Qualifying Cutoff, Know the difference | Patrika News
शिक्षा

NEET UG: क्या है एडमिशन कट-ऑफ और क्वालीफाइंग कट-ऑफ, किस आधार पर मिलता है एडमिशन

NEET Cutoff: नीट कट-ऑफ हर साल बदलता है। हर साल एनटीए की ओर से नीट परीक्षा के लिए कट-ऑफ की लिस्ट निकलती है।

नई दिल्लीMay 30, 2024 / 02:59 pm

Shambhavi Shivani

NEET UG Cut off
NEET UG Cutoff 2024: एनटीए ने नीट यूजी परीक्षा की आंसर-की जारी कर दी है। अब कुछ ही दिनों में नतीजे जारी होंगे। इसके लिए 14 जून की तारीख तय की गई है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए सिर्फ नीट स्कोर ही नहीं बल्कि कट-ऑफ का भी ध्यान रखना होता है। कट-ऑफ दो तरह के होते हैं, एक एडमिशन कट-ऑफ और क्वालीफाइंग कट-ऑफ। आइए, जानते हैं कि ये दो कट-ऑफ कौन से हैं।
नीट कट-ऑफ (NEET UG Cut-off) हर साल बदलता है। यह विभिन्न कारकों जैसे कि कितने छात्रों ने परीक्षा में हिस्सा लिया, परीक्षा कितनी टफ थी आदि पर निर्भर करता है। आरक्षित और अनारक्षित वर्ग के लिए अलग-अलग कट-ऑफ जारी होते हैं। हर साल एनटीए की ओर से नीट परीक्षा के लिए कट-ऑफ की लिस्ट निकलती है। इस वर्ष लिस्ट अभी जारी नहीं किए गए हैं। 
यह भी पढ़ें

RBSE Topper Viral Marksheet: सीकर के दिनेश और ज्योति की मार्कशीट हुई वायरल, यहां देखें

क्या है एडमिशन कट-ऑफ और क्वालीफाइंग कट-ऑफ में अंतर (NEET UG Cut-off)

एडमिशन कट-ऑफ (Admission Cut-off) की जरूरत किसी भी संस्थान में एडमिशन लेने के लिए होती है। वहीं क्वालीफाइंग कट-ऑफ (Qualifying Cut-off) वो होता है जिसके जरिए ये बताया जाता है कि किसी छात्र/कैंडिडेट ने नीट परीक्षा पास कर ली है। ऐसे तो नीट परीक्षा में पास होने के लिए क्वालीफाइंग कट-ऑफ काफी है लेकिन एडमिशन कट-ऑफ की जरूरत कैंडिडेट को तब पड़ती है जब वो अपने पसंद के कॉलेज में दाखिला लेने जाते हैं। 

Hindi News/ Education News / NEET UG: क्या है एडमिशन कट-ऑफ और क्वालीफाइंग कट-ऑफ, किस आधार पर मिलता है एडमिशन

ट्रेंडिंग वीडियो