scriptभीषण गर्मी से बचाव का जतन, मतदान केंद्रों पर रखेंगे मटके, 83 केंद्र महिलाकर्मी संभालेंगी | Patrika News
चुनाव

भीषण गर्मी से बचाव का जतन, मतदान केंद्रों पर रखेंगे मटके, 83 केंद्र महिलाकर्मी संभालेंगी

जिले के छह विधानसभा क्षेत्रों में 14 लाख 50 हजार के लगभग मतदाता है। जिले में 1541 मतदान केंद्र है। जिले के 1500 से अधिक मतदाता वाले सात मतदान केंद्रों पर सहायक मतदान केंद्र बनाएं जा रहे हैं।

खरगोनApr 21, 2024 / 11:37 am

Amit Bhatore

khargone news
खरगोन. जिले के छह विधानसभा क्षेत्रों में 14 लाख 50 हजार के लगभग मतदाता है। जिले में 1541 मतदान केंद्र है। जिले के 1500 से अधिक मतदाता वाले सात मतदान केंद्रों पर सहायक मतदान केंद्र बनाएं जा रहे हैं। जिले के सभी केंद्रों पर गर्मी को देखते हुए छाया की व्यवस्था की जा रही है। ठंडे पानी के लिए मटके रखे जाएंगे। 83 मतदान केंद्र ऐसे रहेंगे जिनमें महिला मतदानकर्मी जिम्मेदारी संभालेंगी। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने इंदौर कमिश्नर दीपक सिंह को दी। शनिवार को कमिश्नर सिंह व आईजी अनुराग ने लोकसभा चुनाव की तैयारियाें का जायजा लिया। कमिश्नर सिंह ने आदर्श मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ाने, बेस्ट मतदान केंद्रों को सम्मानित करने, सी-विजिल मोबाइल एप का प्रचार करने सहित अन्य निर्देश दिए।

288 केंद्रों पर अतिरिक्त मतदान अधिकारी नियुक्त

जिले में 1200 से अधिक मतदाता वाले 288 मतदान केंद्र है। इन मतदान केन्द्रों पर सुगमता से मतदान कराने के लिए एक अतिरिक्त मतदान अधिकारी क्रमांक 2 दिया जा रहा है। आईजी अनुराग ने कहा कि पर्याप्त संख्या में मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बल तैनात किए जाएंगे। उन्होंने आपराधिक गतिविधियों में लिप्त लोगों पर बांड ओव्हर एवं जिला बदर की कार्रवाई करने और मादक पदार्थों की तस्करी पर निगरानी रखने की बात कही। इस दौरान निमाड़ रेंज के डीआईजी अतुल सिंह, पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीणा आदि मौजूद थे।

घर-घर दस्तक देकर मतदाताओं को देंगे निमंत्रण

इसके पहले कमिश्नर ने पीजी कॉलेज के सभाकक्ष में बुलावा अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने मतदाताअों को 13 मई को मतदान की शपथ दिलाई। अभियान के तहत कर्मचारी घर-घर दस्तक देकर मतदाताओं को मतदान के लिए निमंत्रण देंगे। मतदान की शपथ दिलाने के साथ ही मतदाता सूची पर हस्ताक्षर प्राप्त करेंगे। पिछले चुनाव में कम मतदान प्रतिशत वाले केंद्रों पर विशेष प्रयास होंगे। उन्होंने शुभंकर कॉटन मेन एवं चुनाव तिथि अंकित टी-शर्ट एवं टोपी का विमोचन किया। निमाड़ी बोली में तैयार वीडियो एवं ऑडियो जिला स्वीप सांग ‘सुणी लेओ भाई बईण जिला प्रशासन को आव्हान, सौ प्रतिशत खरगुण को करणु छे मतदान’ का विमाेचन किया।

स्ट्रांग रूम व मतगणना स्थल का किया निरीक्षण

कमिश्नर ने पीजी कॉलेज खरगोन में ईवीएम को रखने के लिए बनाएं गए स्ट्रांग रूम एवं मतगणना स्थल का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं को देखा। कलेक्टर ने बताया खंडवा लोकसभा की भीकनगांव एवं बड़वाह की मतदान सामग्री का वितरण पीजी कॉलेज के मेन रोड की तरफ के हिस्से से किया जाएगा। जबकि खरगोन लोकसभा क्षेत्र में आने वाले जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों की मतदान सामग्री का वितरण ग्राउंड से किया जाएगा।

Home / Elections / भीषण गर्मी से बचाव का जतन, मतदान केंद्रों पर रखेंगे मटके, 83 केंद्र महिलाकर्मी संभालेंगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो