scriptGoa Assembly Election Result 2022: किस सीट पर कौन जीता कौन हारा, जानिए किस दल को मिले कितने वोट? | Goa Assembly Election Result 2022 Seat Constituency Wise List | Patrika News

Goa Assembly Election Result 2022: किस सीट पर कौन जीता कौन हारा, जानिए किस दल को मिले कितने वोट?

locationनई दिल्लीPublished: Mar 10, 2022 07:01:44 pm

Goa Assembly Election Result 2022: गोवा विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। यहां पर एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी ने शानदारी वापसी की है। प्रमोद सावंत के चेहरे पर पार्टी ने चुनाव लड़ा और तमाम अटकलों के बीच पार्टी बेहतरीन वापसी करने में कामयाब रही है।

Goa Assembly Election Result 2022 Seat Constituency Wise List

Goa Assembly Election Result 2022 Seat Constituency Wise List

Goa Assembly Election Result 2022: तटीय राज्य गोवा में भारतीय जनता पार्टी ने लगातार दूसरी बार सरकार बनाने का रास्त साफ कर लिया है। चुनाव नतीजों में बीजेपी का बेहतरीन प्रदर्शन नजर आ रहा है। पिछले चुनाव में जहां बीजेपी को 13 सीटों पर जीत के साथ दूसरे नंबर की पार्टी रही थी, वहीं इस बार पार्टी ने 20 सीटों पर जीत हासिल कर बता दिया कि बीते 5 साल उन्होंने जनता का भरोसा कायम रखा और उनके हित के काम किए। बीजेपी ने प्रमोद सावंत के चेहरे पर चुनाव लड़ा और इस चुनाव में पार्टी का निर्णय जीत में तब्दील हो गया। आइए नजर डालते हैं इस चुनाव में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलीं और किस निर्वाचन क्षेत्र में किस दल के उम्मीदवार ने जीत हासिल की।

सबसे ज्यादा बीजेपी को 33.31 फीसदी वोट

गोवा में जनता ने सबसे ज्यादा भरोसा भारतीय जनता पार्टी पर जताया है। नतीजों में वोट प्रतिशत की बात करें तो सबसे ज्यादा 33.31 फीसदी के साथ बीजेपी अव्वल रही। जबकि 23.6 प्रतिशत के साथ कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही।

यह भी पढ़ें – Assembly Election Result 2022: चुनावी नतीजों के बीच सोशल मीडिया पर आई Funny Memes की बाढ़

वहीं इस चुनाव में आम आदमी पार्टी को 6.77 फीसदी सीटें मिली हैं। जबकि पंजाब की तरह ही आप ने गोवा में अपनी प्रचंड जीत का दावा किया था। इसके अलावा एमएजी 7.6 फीसदी वोटों के साथ तीसरे नंबर पर रही। चुनाव में 1.2 फीसदी लोगों ने नोटा का बटन दबाया।


40 सीटों में 20 बीजेपी को

40 सीट वाली विधानसभा में सीटों की बात करें तो 20 सीटों के साथ बीजेपी अव्वल रही। वहीं कांग्रेस 10 सीट जीतकर दूसरे नंबर पर है। हालांकि एक सीट पर अभी कांग्रेस उम्मीदवार ने बढ़त बना रखी है। वहीं निर्दलीय को 3, आम आदमी पार्टी को 2, महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी को 2, गोवा फॉरवर्ड पार्टी 1, रिवॉल्यूशनरी गोआंस पार्टी को एक सीट मिली है।

गोवा में किस सीट पर कौन जीता-कौन हारा
goa1.jpg
goa2.jpg
goa3.jpg
goa4.jpg

40 सदस्यों वाली गोवा विधान सभा में जीत का जादुई नंबर 21 है। इस लिजाह से बीजेपी सत्ता के बेहद करीब है। क्योंकि बीजेपी ने पिछले बार भी एमजीपी के साथ ही मिलकर सरकार बनाई थी। प्रमोद सावंत पहले ही साफ कर चुके हैं, एमजीपी के साथ मिलकर हम सरकार बना रहे हैं।

यह भी पढ़ें – Sanquelim Assembly Elections Result 2022: गोवा की इस सीट पर टिकी है सबकी नजर, सीएम की प्रतिष्ठा है दांव पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो