scriptKinetic Energy चीनी निर्माता के साथ मिलकर भारत में लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत हो सकती है 30,000 से शुरू | Kinetic Energy to launch Electric scooter starting price 30,000 | Patrika News
इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

Kinetic Energy चीनी निर्माता के साथ मिलकर भारत में लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत हो सकती है 30,000 से शुरू

काइनेटिक ग्रीन द्वारा लॉन्च किए जाने वाले ये नए स्कूटर भारत में बनाए जाएंगे और ऐमा(Aima) डिजाइन में इनकी सहायता करेगी। ताकि भारत के खरीदारों की मांगों को पूरा किया जा सके।

नई दिल्लीJan 27, 2022 / 05:50 pm

Bhavana Chaudhary

Aima_ev-amp.jpg


काइनेटिक ग्रीन एनर्जी एंड पावर सॉल्यूशंस ने चीन स्थित इलेक्ट्रिक वाहन दिग्गज निर्माता आइमा टेक्नोलॉजी ग्रुप के साथ साझेदारी की घोषणा की है, जिसके तहत भारतीय बाजार के लिए इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए डिजाइन साझा किए जाएंगे। यानी दोनों कंपनियां मिलकर 2023 तक कम से कम 3 नए मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही हैं, जिसमें हाई स्पीड स्कूटर प्लेटफॉर्म पर आधारित आइमा के मॉडल भी शामिल होंगे।


कीमत महज 30 से 45 हजार

बता दें, Aima Tech चीन में प्रसिद्व इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माताओं में से एक है, और कंपनी की वेबसाइट के अनुसार यह कंपनी थोक में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की एक रेंज का निर्यात करते हैं। इनमें से अधिकांश इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत $400 से $650 लगभग 30 से 45,000 रुपये के बीच तय की जाती है। काइनेटिक ग्रीन द्वारा लॉन्च किए जाने वाले ये नए स्कूटर भारत में बनाए जाएंगे और ऐमा डिजाइन में Kinetic की सहायता करेगी। ताकि भारत के खरीदारों की मांगों को पूरा किया जा सके।

 

टॉप E2W कंपनियों में से एक


रशलेन की रिपोर्ट के अनुसार अगले दो वर्षों में कंपनी का लक्ष्य उत्पादन क्षमता को 5 लाख यूनिट सालाना करने का है। वहीं पुणे स्थित काइनेटिक ग्रीन एनर्जी एंड पावर सॉल्यूशंस ने लगभग चार साल पहले देश में इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स की एक रेंज लॉन्च करने के बाद 2021 में E2W बाजार में प्रवेश किया था, और कंपनी काइनेटिक ग्रीन ने पिछले साल दो इलेक्ट्रिक स्कूटर Kinetic Zing और Kinetic Zoom लॉन्च किए थे। तब से इसने इस सेगमेंट में अपनी उपस्थिति बना ली है, और आज भारत के शीर्ष E2W खिलाड़ियों में से एक है।


इस सेगमेंट में पेट्रोल की लगातार बढ़ती कीमतों के कारण है, भारत सरकार की ईवी पॉलिसी के तहत भी खरीदारों इस सेगमेंट में अधिक दिलचस्पी दिखा रहे हैं, जबकि तेजी से विकसित हो रहा ईवी इकोसिस्टम भी इसकी सफलता में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Home / Automobile / Electric Vehicles / Kinetic Energy चीनी निर्माता के साथ मिलकर भारत में लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत हो सकती है 30,000 से शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो