scriptतुर्कीः 18 जुलाई को हट सकता है दो साल से लगा आपातकाल, राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने दिए संकेत | Emergency can be withdrawn on July 18 in Turkey | Patrika News
यूरोप

तुर्कीः 18 जुलाई को हट सकता है दो साल से लगा आपातकाल, राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने दिए संकेत

तुर्की में दो साल से लगा आपातकाल 18 जुलाई को हट सकता है। राष्ट्रपति के इब्राहिम कलिन ने इसके संकेत दिए हैं।

नई दिल्लीJul 14, 2018 / 02:57 pm

mangal yadav

Tayyip Erdogan

तुर्कीः 18 जुलाई को हट सकता है दो साल से लगा आपातकाल, राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने दिए संकेत

अंकारा। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तइप एर्दोगान के प्रवक्ता इब्राहिम कलिन का कहना है कि देश में दो साल से लगा आपातकाल 18 जुलाई को हट सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नए मंत्रिमंडल की पहली बैठक के बाद शुक्रवार रात को प्रवक्ता ने कहा, “फिलहाल, ऐसा लग रहा है कि देश में लगा आपातकाल 18 जुलाई को समाप्त हो सकता है।” बता दें कि सोमवार को राष्ट्रपति रेसेप तइप एर्दोगान ने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली थी। इसके बाद से आपातकाल हटने की अटकलें तेज हो गई थी।

तख्तापलट के प्रयास में हुई थी 250 की मौत
तुर्की में 2016 में सैन्य तख्तापलट के असफल प्रयास के बाद देश में आपातकाल लगाया गया था, जिसके बाद इसे सात बार बढ़ा दिया गया। देश में सैन्य तख्तापलट के प्रयास में लगभग 250 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 2,000 से अधिक लोग घायल हो गए थे। कलिन ने कहा कि आतंकवाद रोधी प्रयास जारी रहेंगे और अगर तुर्की के शासन पर दोबारा हमले की स्थिति पैदा हुई तो दोबारा आपातकाल लगाया जा सकता है।

धार्मिक नेता ने की थी तख़्तापलट की कोशिश
तुर्की के राष्ट्रपति ने तख्तापलट के लिए धार्मिक प्रचारक फ़तहुल्ला गुलेन को ज़िम्मेदार ठहराया था। तख़्तापलट की नाकाम कोशिश के बाद तुर्की की सरकार ने बड़े पैमाने पर गिरफ्तारियां की थी। खुद को गिरफ्तार होने से बचाने के लिए फ़तहुल्ला गुलेन इस समय अमरीका में रह रहा है।

चुनाव के बाद और शक्तिशाली हुए रेसेप तइप
दरअसल पिछले महीने रेसेप तइप एर्दोगन को चुनावों में बड़ी जीत हासिल हुई थी। एर्दोगन को 24 जून के राष्ट्रपति चुनाव में 52.5 प्रतिशत वोट हासिल हुए थे। देश की नई कानून प्रणाली के तहत राष्ट्रपति एर्दोगन को कई बड़ी शक्तियां प्राप्त है। उन्हें संसदीय अनुमोदन के बिना उपाध्यक्षों, मंत्रियों, उच्च स्तरीय अधिकारियों और वरिष्ठ न्यायाधीशों को नियुक्त करने और हटाने का अधिकार भी होगा। राष्ट्रपति के पास संसद को भंग करने, कार्यकारी कार्य जारी करने और आपातकाल की स्थिति लागू करने की शक्ति भी होंगी।

Home / world / Europe News / तुर्कीः 18 जुलाई को हट सकता है दो साल से लगा आपातकाल, राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने दिए संकेत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो