scriptजानें कुछ ऐसे करियर के बारे में जो आपको बना देंगे करोड़पति | Career options that can make you super Rich | Patrika News

जानें कुछ ऐसे करियर के बारे में जो आपको बना देंगे करोड़पति

Published: Apr 18, 2016 12:13:00 am

हम आपको बता रहे हैं कि ऐसे कौन-कौन से करियर हैं जिन्हें अपनाने से आप एक अच्छी सैलरी वाली जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

high salary job

high salary job

जयपुर। हर युवा चाहता है कि उसके पास खूब पैसा हो एक अच्छी सैलरी वाली जॉब हो, उसका जीवनस्तर बेहतर हो। इसके लिए वे कई तरह से प्रयास करते हैं। एक अच्छी और बेहतर शिक्षा ग्रहण करते हैं। पढ़ाई के दौरान भी जमकर मेहनत करते हैं। युवाओं की कोशिश होती है कि वे एक ऐसा कोर्स करें जो उन्हें एक अच्छी जॉब दिलाने में सहायक हो। कम उम्र में लोग दुविधा में रहते हैं कि क्या करें और क्या न करें? इस लिए हम आपको बता रहे हैं कि ऐसे कौन-कौन से करियर हैं जिन्हें अपनाने से आप एक अच्छी सैलरी वाली जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

1- खुद का व्यवसाय
आज के युवा इस ओर ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। स्टार्ट अप इंडिया की शुरुआत होने से देश में युवा नए-नए व्यवसाय शुरू कर रहे हैं। यदि आपके पास भी कोई क्रिएटिव आइडियाज हैं तो अपने आईडिया को साकार करके अपने सपने को साकार कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको लगन और ईमानदारी से मेहनत करीन होगी।

2- बैंकर
इन्वेस्टमेंट बैंकर बनकर भी आप खूव पैसा कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए स्टॉक मार्केट के उतार-चढ़ाव को समझने के साथ-साथ आपको क्लाइंट को कन्विंस करने की कला भी आनी चाहिए। इसके अलावा आपको डेटा एनालिसिस और अलग-अलग इकोनॉमिक सर्वे की लेटेस्ट डेवलपमेंट की भी जानकारी होनी चाहिए। 

3- मार्केटिंग
इस पेशे में भी आपकी योग्यता के हिसाब से कंपनियां अच्छे पैकेज पर जॉब ऑफर करती हैं। क्लाइंट्स के सवालों को अपने जबावों से संतुष्ट करना और देश-दुनिया के अलग-अलग प्लानिंग से खुद को अपडेट रखना इस प्रोफेशन के मुख्य मांगों में शामिल है।

4. मैनेजमेंट कंसल्टेंट
अगर आप अपनी बात को सही तरीके से लोगों के सामने रख पाते हैं तो यह प्रोफेशन आपको अच्छी सैलरी पर जॉब दिला सकता है। ही है, आप अपनी बात कहीं भी रह सकते हैं और मार्केट की नब्ज पहचानते हैं। हमेशा बदलती पॉलिसी और बिजनेस मॉडल पर नजर रखना भी इस प्रोफेशन की अतिरिक्त जरूरत है. यदि आप दूसरों के लिए बिजनेस मॉडल बना सकते हैं तो यह काम तो बस आपके लिए ही है।

5- सॉफ्टवेयर इंजीनियर
दुनिया में कुछ लोग इंजीनियर होते हैं और उनमें से गिने-चुने लोग सॉप्टवेयर इंजीनियर होते हैं। यदि आप डिब्बे से बाहर सोचने की क्षमता रखते हैं तो यह प्रोफेशन आपके लिए ही है। इसमें सिर्फ कोडिंग-डिकोडिंग का काम ही नहीं होता बल्कि इस फील्ड में महारत हासिल करने के लिए आपके पास बढय़िा मैनेजमेंट स्किल भी होनी चाहिए।

6- वेब डिजाइनर
यदि आपको डिजाइन और कंप्यूटर से प्यार है और आप नई-नई क्रिएशन्स में विश्वास रखते हैं तो यह प्रोफेशन आपके लिए ही है।यहां कंपटीशन बहुत टफ होता है क्योंकि आपको क्लाइंट को इस बात को लेकर कन्विंस करना है कि वे आपके बनाए डिजाइन क्यों खरीदें. हालांकि चैलेंज के बावजूद यह प्रोफेशन आपको मालामाल कर देगा।

7- इंजीनियर
बढय़िा इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आपको रातों की नींद हराम करनी होती है, मगर एक बार दाखिले के बाद आपका काम आसान हो जाता है। इंजीनियरिंग में ऐसी कई ब्रांच हैं जो बैचलर कम्प्लीट होते-होते ही आपको हैंडसम सैलरी के लिए तैयार कर देती हैं।

8. ऑर्थोडॉन्टिस्ट
यदि आप लोगों को मुस्कुराते हुए देखना चाहते हैं तो यह प्रोफेशन आपके लिए ही है। लोगों की मुस्कान पर काम करना मतलब लोगों के दांत और मसूड़ों पर काम करना और उसके एवज में अच्छी तन्ख्वाह मिल रही हो तो क्या बात है। हालांकि यह प्रोफेशन देखने में चाहे जितना भी शानदार लगता हो मगर इसमें काफी पढऩे और महारत हासिल करने की जरूरत होती है।

9. लेखक
वैसे तो यह दुनिया के सबसे मुश्किल कामों में से एक है और यदि आपको फिर भी लगता है कि आपकी लेखनी में वो आग है। आप कुछ अच्छा दुनिया को परोस सकते हैं तो समझ लीजिए कि आपको पढऩे वालों की भी इस दुनिया में कमी नहीं है। पाठक सीरियस लेखन के भी हैं और गल्प कथाओं के भी तो आप कमर कस लें, और पैसे तो फिर बरसने लगेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो