scriptCBSE Board Exam 2019 : सैन्यकर्मियों के बच्चों को मिलेगी विशेष छूट | CBSE Exam : Kids of army personnels to get special relaxation | Patrika News
परीक्षा

CBSE Board Exam 2019 : सैन्यकर्मियों के बच्चों को मिलेगी विशेष छूट

CBSE Board Exam 2019 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) (CBSE) ने देशभर में विभिन्न राज्यों में आतंकवाद से लड़ रहे सैन्य और अर्धसैन्यकर्मियों के बच्चों के लिए विशेष छूट देने की घोषणा की है।

जयपुरFeb 21, 2019 / 04:14 pm

जमील खान

Education,CBSE Board,12th result,10th result,education news in hindi,CBSE 12th Result,CBSE board result,CBSE board exam,cbse 10th result,

CBSE Exam

CBSE Board Exam 2019 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) (CBSE) ने देशभर में विभिन्न राज्यों में आतंकवाद से लड़ रहे सैन्य और अर्धसैन्यकर्मियों के बच्चों के लिए विशेष छूट देने की घोषणा की है। CBSE की ओर से यह घोषणा पिछले हफ्ते जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले के बाद आया है। हमले में 40 से अधिक जवान शहीद हो गए थे।

यह कहा गया है सीबीएसई की ओर से जारी पत्र में
ष्टक्चस्श्व के परीक्षा नियंत्रक सनयम भारद्वाज ने कहा, अगर सैनिकों के बच्चों की प्रायोगिक परीक्षा (practical examination) छूट गई है, तो उनके स्कूल उनकी सुविधानुसार 10 अप्रेल तक इस परीक्षा का आयोजन करवा सकते हैं। उनके द्वारा चुने हुए विषयों में से किसी एक में भी वे बाद में शामिल होना चाहते हैं, तो उन्हें इसकी इजाजत दे दी जाएगी। हालांकि, ऐसे स्टुडेंट्स अपना अनुरोध स्कूल को भेज सकते हैं और स्कूल आवश्यक कार्रवाई के लिए स्टुडेंट्स के अनुरोध को संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों को भेज सकते हैं।

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, जिन सैन्यकर्मियों के बच्चे इस साल Class 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, वे उस शहर या अन्य शहर में अपना परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति भी दी जाएगी।

CBSE Board exams 2019 : विवरण
वहीं, CBSE की Class 12 बोर्ड परीक्षा इस साल 15 फरवरी से शुरू हो गईं। 28 ट्रांसजेंडर सहित कुल 31 लाख 14 हजार 821 स्टुडेंट्स ने क्लास 10 और 12 बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था।

Home / Education News / Exam / CBSE Board Exam 2019 : सैन्यकर्मियों के बच्चों को मिलेगी विशेष छूट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो