IAS Pre Exam 2019: ऐसे करें सिविल परीक्षा की तैयारी, पक्का होंगे पास

IAS Pre Exam 2019: ऐसे करें सिविल परीक्षा की तैयारी, पक्का होंगे पास

Sunil Sharma | Updated: 01 Jun 2019, 01:31:32 PM (IST) परीक्षा

IAS Pre Exam 2019

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल परीक्षा (Pre) का आयोजन 02 जून, 2019 को होने वाला है। वैसे तो इतने कम से में तैयारी करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन ऐसे लोग जो वर्किंग होने के साथ ही तैयारी कर रहे हैं वे तैयारी के कुछ खास टिप्स को अपना सकते हैं।

  • सबसे पहले समय को लेकर थोड़े स्ट्रिक्ट हों ताकि ऑफिस के काम के अलावा तैयारी को भी समय दे सकें।
  • ऐसे लोगों की तलाश करें जो शायद आपके साथ ही कार्य करते हुए परीक्षा की तैयारी कर रहे होंगे। ऐसे में लंच बे्रक या खाली समय में उनसे सामान्य बातचीत की बजाय परीक्षा संबंधी टॉपिक पर डिसक्शन कर सकते हैं।
  • ऐसे नोट्स जिनमें कम शब्दों में पूरी बात स्पष्ट हो उसे तैयार करें। इनकी खास बात है कि इनकी प्रेक्टिस के बाद आपको टेक्स्ट बुक खोलकर पढऩे की जरूरत कम ही लगेगी।
  • ऑफिस और घर के काम के बीच पढ़ाई के लिए यदि समय का प्रबंधन करने की सोच रहे हैं तो आप ऑफिस में कम से कम 10 मिनट का समय निकालकर परीक्षा संबंधी टॉपिक की खबरों, आर्टिकल, न्यूज आदि को सुनें या फिर इंटरनेट पर एक्सप्लोर कर सकते हैं। इस दौरान इन्हें या तो याद रखें और या फिर इनके नोट्स बनाएं। घर पर इनकी प्रेक्टिस करना सही रहेगा।
  • आप चाहें तो ऑफिस में काम के दौरान ही अपने लंच ब्रेक के समय रोजाना के एक या दो मॉक टेस्ट पेपर को सॉल्व करें। इससे आपको पता चलता रहेगा कि आपकी तैयारी का स्तर क्या है।
  • यदि आप पार्ट टाइम वर्क कर रहे हैं और या फिर आपके ऑफिस की टाइमिंग ज्यादा लंबी नहीं है तो सुबह या फिर शाम के समय कोई कोचिंग जॉइन कर सकते हैं।
  • यूपीएससी के पिछले टॉपर्स के इंटरव्यू को इंटरनेट पर सुन सकते हैं, उनसे कम से कम अच्छी तैयारी के टिप्स मिल सकते हैं।
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned