scriptICAI ने बदला CA-2019 का परीक्षा पैटर्न, ये हैं नए चेंजेज | ICAI changed exam pattern of CA-2019, know details in hindi | Patrika News

ICAI ने बदला CA-2019 का परीक्षा पैटर्न, ये हैं नए चेंजेज

locationजयपुरPublished: May 02, 2019 03:22:44 pm

CA-2019 इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टड अकाउंटेंट्स परीक्षा पैटर्न में बदलाव कर दिया गया है।

exam,ICAI,result,competition exam,

अब CA करने वालों को तुरंत मिलेगी जॉब, ICAI शुरू कर रही ये वेबसाइट

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (ICAI) की ओर से मई में आयोजित होने वाली CA-2019 इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टड अकाउंटेंट्स परीक्षा पैटर्न में बदलाव कर दिया है। इसकी पूरी जानकारी आप आइसीएआइ की ऑफिशल वेबसाइट देख सकते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार यह बदलाव आइसीएआइ इंटरमीडिएट (न्यू और आइपीसी) और फाइनल के न्यू और ओल्ड कोर्स में किया गया है।

इसकी सूची ऑफिशल नोटिफिकेशन में दी गई है इसके मुताबिक इन पेपर्स में 30 प्रतिशत अंकों के मल्टीपल च्वाइस सवाल पूछे जाएंगे। इन पेपर्स में दो भाग होंगे पहले भाग में 30 प्रतिशत की वेटेज के मल्टीपल च्वाइस के सवाल होंगे जबकि दूसरे भाग में 70 प्रतिशत की वेटेज के साथ डिस्क्रिप्टिव सवाल होंगे।

अभ्यर्थियों को पहले भाग के सही उत्तर ओएमआर शीट में एचबी पेंसिल से काले करने होंगे वहीं डिस्क्रिप्टिव सवालों के जवाब आंसर शीट में देने होगे। इस बार प्रश्न पत्र परीक्षा शुरू से आधे घंटे पहले ही बांट दिया जाएगा और परीक्षा खत्म होने के बाद ही अभ्यर्थी को परीक्षा कक्ष छोडऩे का निर्देश है। सिलेबस तथा पैटर्न की अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट caiexam. ICAI .org देखें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो